अलर्ट रहिए : कोरोना वैक्सीनेशन कन्फर्ममेशन की आड़ में की लूटपाट

घर में जबरन घुस हथियार की नोक पर अंजाम दी गई वारदात


नकली पिस्तौल , 10 मोबाईल व 03 लैपटॉप पुलिस द्वारा बरामद


आरोपियों को सोनीपत से दबोचन में कामयाबी हासिल की गई


रणघोष अपडेट. गुरुग्राम. फतेह सिंह उजाला 

कोरोना की वैक्सीन लगने का निरीक्षण करने के बहाने से जबरदस्ती मकान में घुसकर हथियार के बल पर लूटपाट करने की वारदात को अन्जाम देने के मामले में रुममेट ही निकला मास्टरमाईन्ड। मुख्य आरोपी को उसके अन्य 03 साथी आरोपियों सहित कुल 04 आरोपियों को थाना सैक्टर-50 तथा अपराध शाखा सैक्टर-40, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए सोनीपत से दबोचन में कामयाबी हासिल की है। रुममेट ने ही अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर इसके रुम में रहने वाले साथियों को डराधकाकर उनका सामान लूटने की योजना रची थी । योजनानुसार वारदात को अन्जाम दिया गया था। आरोपियों द्वारा वारदात को अन्जाम देने में प्रयोग की गई एक नकली पिस्तौल तथा लूटे गए 10 मोबाईल फोन व 03 लैपटॉप पुलिस टीम द्वारा उनके कब्जा से बरामद किये गए है।

जिला पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते बताया कि 24 फरवरी को थाना सैक्टर-50, गुरुग्राम मे इआरवीं-290 की पुलिस टीम को एक सूचना 108 उपल साउथ एण्ड सैक्टर-49, गुरुग्राम में 03 लड़को द्वारा गन पॉइंट पर घर मे घुसकर मोबाईल व लैपटाप छीनकर ले जाने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई। थाना सैक्टर-50, गुरुग्राम की पुलिस टीम बिना किसी देरी के बताए गए स्थान पर पहूंच गई , जहां पर प्रितम पुत्र नंदकुमार म्हेत्रे निवासी गाँव  भाडले जिला सतारा, महाराष्ट्रा ने पुलिस टीम को बतलाया कि यह अपने दोस्तो 1 अजय कदम, सूरज, दर्शन, सागर, अक्षय, अभिजीत, रवि के साथ मकान नं. 108, प्रथम तल एस ब्लाक उपल साउथएंड सेक्टर 49 में दो महीने से किराये पर रह रहे है। ये सभी औरंगाबाद महाराष्ट्र क्यूब एआर इन कंपनी वर्क फ्राम होम करते है। 24. फरवरी को ये व इसके दोस्त सूरज व रवि एक कमरे में काम कर रहे थे और इसका दोस्त अजय, दर्शन, सागर और अक्षय, अभिजीत घर के दूसरे कमरों में गेट बंद करके सो रहे थे , तो उसी समय घर की बेल बजी तो गेट खोला, गेट पर तीन लड़के खड़े थे ।

पूछा कितने लड़के, क्या वैक्सीन लगवा ली

जिन्होने पूछा कि घर में कितने लड़के है , क्या सभी ने वैक्सीन लगवा रखी है ? तो उसने कहा सभी ने लगवा रखी है और इसके छाती मे धक्का मारते हुए जबरदस्ती घर के अन्दर घुस गए । उनमे से एक लड़के ने अपनी जेब से पिस्टल निकालकर पिस्टल को इनकी तरफ करते हुए कहा कि तुम सब चुपचाप नीचे बैठ जाओ । किसी ने शोर मचाया तो गोली मार देगे और दो लड़को ने इसके व इसके दोस्तो के मोबाईल और लैपटॉप छीन लिए और वही पर इसके बाकी दोस्तो के मोबाईल फोन व लैपटाप भी उठा लिए और इनके घर के दरवाजे को बाहर से बंद करके वहाँ से सब सामान लेकर भाग गए। उसके बाद एक महिला ने इनका दरवाजा खोला और उसके बाद इसके दोस्त अजय ने 112 नम्बर पर फोन करके पुलिस को सूचना दे दी और पुलिस आने पर इन्होनें शिकायत दे दी। तीनों अज्ञात युवक इनके 10 मोबाईल फोन व 03 लैपटॉप लूटकर ले गए।

आरोपियों का सोनीपत में होने का पता लगा

विजेंदर सिंह पुलिस उपायुक्त पूर्वी गुरुग्राम के निर्देशानुसार अमन यादव, ए.सी.पी. सदर, गुरुग्राम, थाना प्रबन्धक सैक्टर-50 व प्रभारी अपराध शाखा सैक्टर-40, गुरुग्राम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया तथा आरोपियों को काबू करने के लिए अपने सम्पर्क सूत्र एक्टीव करते हुए तत्परतापूर्वक कार्यवाही शुरु की गई।  निरीक्षक राहुल देव, प्रबन्धक थाना सैक्टर-50, गुरुग्राम, उप निरीक्षक गुणपाल, प्रभारी अपराध शाखा सैक्टर-40, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए पुलिस तकनीकी की सहायता से व अपनी समझबुझ से पुलिस टीम को उपरोक्त वारदात को अन्जाम देने वाले आरोपियों का सोनीपत में होने का पता लगाने में कामयाब हो गई।

समालखा, सोनीपत से काबू किया गया

पुलिस टीम द्वारा तत्परता से आगामी कार्यवाही करते हुए सोनीपत पुलिस से सम्पर्क किया व अपराध शाखा, जिला सोनीपत की सहायता से संयुक्त कार्यवाही करते हुए उपरोक्त अभियोग की वारदात को अन्जाम देने वाले तीनों शातिर आरोपियों को शुक्रवार को वारदात के कुछ घण्टे के अंदर ही नजदीक पट्रोल पम्प नेशनल हाईवे समालखा, सोनीपत से काबू करने में बङी सफलता हासिल की है। आरोपियों की पहचान राजपाल उर्फ पाली पुत्र गुरमीत पाल निवासी मकान नं. 1, गली नम्बर, रविदास कॉलोनी, थाना नंगल श्यामा, जिला जालन्धर, पंजाब, उम्र 24 वर्ष।’ (जालन्धर में एक सलून में काम करता है), गोपाल उर्फ गट्टू उर्फ गौतम पुत्र जगदीश निवासी मकान . 155, गली नं. 6, राम मण्डी, थाना नंगल श्यामा, जालन्धर, पंजाब, उम्र 25 वर्ष।’ (कपङे की दुकान पर काम करता है), विजयपाल सिंह उर्फ मान पुत्र कश्मीर सिंह निवासी गाँव राईया, थाना ब्यास, जिला अमृतसर, पंजाब, उम्र 24 वर्ष।’ (पहले फ्लीपकार्ट में काम करता था, अभी कोई काम नही करता), अजय कदम पुत्र प्रेमराव कदम निवासी प्लॉट नम्बर-56, एस.आर. नम्बर-23, छत्रपति नगर, औरंगाबाद, महाराष्ट्र।’ (मास्टमाईन्ड) के तौर पर की गई है।

जुुआ में हारे तो बनाई लूट की योजना

पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी अजय पीङितों/शिकायतकर्ता के साथ उसी मकान में किराए पर रहता है और ऑनलाईन जुआ खेलता है। जुए में अजय को नुकसान हो गया था, जिसने नुकसान की भरपाई के लिए अपने उक्त साथी आरोपी राजपाल, गोपाल व विजयपाल को इन्सटाग्राम के माध्यम से मैसेज करके योजना बनाई कि इसके (अजय) साथ कमरों में रहने वाले व्यक्तियों को डरा धमकाकर उनसे उनके मोबाईल फोन व लैपटॉप इत्यादि लूटने है। आरोपी अजय ने अपने अन्य साथियों को बताया कि वो कमरे की घण्टी बजाना और यह दरवाजा खोल देगा तो इन्हें यह पूछना है कि ये कितने लोग रहते है और कोरोना वैक्सीन की डोज लगी हुई है या नही। अन्दर आने के बाद उन्हें डरा धमकाकर उनसे उनका मोबाईल फोन व लैपटॉप छीनकर चले जाना है और उक्त आरोपियों ने योजनानुसार उपरोक्त अभियोग की वारदात को अन्जाम दिया। आरोपी अजय कदम ने पंजाब में एक प्राईवेट युनिवर्सिटी से पढाई की थी, जिस दौरान ये अपने उक्त साथी आरोपियों के सम्पर्क में आया था। वारदात को अन्जाम देने में प्रयोग किया गया 01 नकली पिस्टल तथा लूटे गए 10 मोबाईल फोन व 03 लैपटॉप पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से बरामद’ किए गए है। आरोपियों को अदालत में पेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *