अलर्ट : जरूरी सुचना – थाइलैंड और दुबई में मोटी सैलरी का लालच, कैद करके करवा रहे मजदूरी

भारतीय विदेश मंत्रालय ने आईटी फील्ड के युवाओं के लिए फर्जी नौकरी को लेकर एडवाइजरी जारी की है। बताया कि थाइलैंड और दुबई में नौकरी का लालच देकर कैद किया जा रहा है मजदूरी कराई जा रही है।


भारतीय विदेश मंत्रालय ने आईटी फील्ड के युवाओं के लिए फर्जी नौकरी को लेकर एडवाइजरी जारी की है। मंत्रालय ने कहा है कि संदिग्ध आईटी फर्मों द्वारा थाईलैंड और दुबई में मोटी सैलरी के साथ नौकरी देने का लालच दिया जा रहा है। इसमें फंसकर युवाओं को कैद करके मजदूरी कराई जा रही है। कहा है कि सोशल मीडिया पर चल रहे इस तरह के फर्जी विज्ञापनों के झांसे में न आएं। विदेश में नौकरी के लिए जाने से पहले पूरी तरह से कंफर्म हो जाएं। विदेश मंत्रालय का कहना है कि डिजिटल सेल और मार्केटिंग फील्ड में अधिकारी पद के लिए भारतीय युवाओं को विदेश में नौकरी के लिए झांसा दिया जा रहा है। इनका लक्ष्य आईटी फील्ड के कुशल युवा हैं। उन्हें थाइलैंड और दुबई में आकर्षक नौकरियों का लालच दिया जा रहा है। इस काम में कॉल सेंटर घोटाले और क्रिप्टो धोखाखड़ी में शामिल संदिग्ध आईटी फर्म हैं। ऐसे कुछ मामले बैंकॉक और म्यांमार में नजर में आए हैं।

क्यों बना रहे निशाना?

मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि सोशल मीडिया विज्ञापनों जरिए दुबई और थाइलैंड में नौकरी का लालच देकर ये लोग युवाओं को फंसाते हैं। फिर कथित तौर पर अवैध रूप से सीमा पार करवाकर ज्यादातर को म्यांमार में ले जाया जाता है और कठोर परिस्थितियों में काम करने के लिए बंदी बना लिया जाता है। इसलिए एडवाइजरी में चेतावनी दी गई है कि भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे इस तरह के फर्जी जॉब ऑफर्स के झांसे में आने से बचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *