दशहरे पर स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे संघ प्रमुख; नागपुर में कड़ी सुरक्षा

रणघोष अपडेट.  देशभर से

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत बुधवार सुबह नागपुर के रेशमबाग में वार्षिक विजयादशमी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, जिसमें पर्वतारोही संतोष यादव मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। पुलिस ने सुरक्षा के तीन स्तरीय इंतजाम किए हैं।

रेशमबाग कार्यक्रम, “पथ संचालन” या स्वयंसेवकों द्वारा मार्च, और बुधवार को दीक्षाभूमि स्मारक पर भारी मतदान की उम्मीद के मद्देनजर, पुलिस ने शहर भर में सुरक्षा कड़ी कर दी है और 4,000 कर्मियों को तैनात किया है। बी आर अंबेडकर के लाखों अनुयायियों के 14 अक्टूबर, 1956 को संविधान के वास्तुकार द्वारा बौद्ध धर्म को अपनाने के लिए दीक्षाभूमि में धम्म चक्र प्रवर्तन दिवस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।

पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि पुलिस ने सुरक्षा के तीन स्तरीय इंतजाम किए हैं। आरएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा सुबह निकाले जाने वाले दो विजयादशमी मार्चों के मार्गों पर कम से कम 1,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने कहा, “ड्रैगन टेम्पल पैलेस में भी विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है, जहां कई वीआईपी के समारोह में शामिल होने की संभावना है। दीक्षाभूमि पर एसआरपीएफ, त्वरित प्रतिक्रिया दल और दंगा नियंत्रण पुलिस की तीन कंपनियां तैनात की जाएंगी।”

ड्रैगन पैलेस मंदिर शहर के कैम्पटी क्षेत्र में स्थित एक बौद्ध मंदिर है। उन्होंने कहा कि दीक्षाभूमि के आसपास के इलाकों में 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसी तरह, आठ प्रवेश बिंदुओं पर विशेष पुलिस दल कार्यभार संभालेंगे। बंदोबस्त ड्यूटी के लिए अन्य जिलों से तीन डीसीपी और आठ एसीपी को भी बुलाया गया है।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि हजारों लोग रेलवे से आएंगे। इसलिए पुलिस ने अजनी और नागपुर के मुख्य रेलवे स्टेशनों पर बंदोबस्त तेज कर दिया है। दीक्षाभूमि के आसपास चौराहों पर बैरिकेड्स लगाए जाएंगे। समता सैनिक दल के कुल 2,000 स्वयंसेवक भी पुलिस की मदद करेंगे।

संघ स्वयंसेवकों के दो पथ संचालन सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर रेशमबाग क्षेत्र से निकलकर शहर के विभिन्न इलाकों से होते हुए शुरुआती स्थान पर पहुंचेंगे। आरएसएस के ट्विटर हैंडल से कहा गया है कि भागवत का भाषण रेशमबाग मैदान में सुबह सात बजकर 35 मिनट पर शुरू होगा। आरएसएस का मुख्यालय शहर के महल इलाके में स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *