पाकिस्तान: कमरतोड़ महंगाई से जूझती जनता पर एक और भारी चोट , पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए, दिया ये हवाला

लगातार बिगड़ रहे आर्थिक हालात से जूझते पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दाम 35 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया गया है. सरकार ने पेट्रोल और डीजल के बढ़े दामों को 29 जनवरी की सुबह 11 बजे से लागू कर दिया. पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने रविवार सुबह नई कीमतों के लागू होने से कुछ मिनट पहले टीवी पर एक संबोधन में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की. सुबह 10:50 बजे शुरू हुए एक टेलीविजन संबोधन में डार ने दाम बढ़ने की घोषणा की, जो केवल 10 मिनट बाद लागू हो गया.
अखबार ‘डॉन’ की एक खबर के मुताबिक पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा कि सोशल मीडिया पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी होने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. इस वजह से हमें बाजार में पेट्रोल और डीजल की किल्लत होने की रिपोर्ट मिली है. इस हालात को खत्म करने के लिए सरकार ने दाम बढ़ाने का फैसला किया है. पाकिस्ता में 29 जनवरी सुबह 11 बजे तक पेट्रोल 249.80 रुपये प्रति लीटर, हाई-स्पीड डीजल 262.80 रुपये प्रति लीटर, मिट्टी का तेल 189.83 रुपये प्रति लीटर और हल्का डीजल 187 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.
दाम बढ़ाने सेअफवाहें दूर होंगी
पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार (Ishaq Dar) ने कहा कि पाकिस्तानी रुपये में पिछले सप्ताह अवमूल्यन हुआ और इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 11 फीसदी की वृद्धि हुई है. मंत्री इशाक डार ने कहा कि पिछले चार महीनों में अक्टूबर से 29 जनवरी तक पेट्रोल के दाम नहीं बढ़ाए गए थे. दरअसल डीजल और मिट्टी के तेल की कीमतें कम कर दी गईं थीं. डार ने कहा कि इंटरनेशनल बाजार में कीमतों के बढ़ने और रुपये के अवमूल्यन के बावजूद प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के निर्देश पर हमने इन चार पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत को कम से कम बढ़ाने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल के दाम 35 रुपये बढ़ाने का फैसला किया गया है. जबकि मिट्टी के तेल और हल्के डीजल के दाम में 18 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. मंत्री डार ने उम्मीद जताई कि नई कीमतों की घोषणा हो जाने से पेट्रोल की सप्लाई बंद होने की अफवाहें दूर होंगी.
देश भर के पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारें
जबकि पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार की घोषणा से पहले शनिवार को देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की अफवाहों के कारण पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारें लग गईं. इस बीच गुजरांवाला में केवल 20 प्रतिशत पंपों पर पेट्रोल उपलब्ध था, जबकि रहीम यार खान, बहावलपुर, सियालकोट और फैसलाबाद में भी पट्रोल और डीजल की भारी कमी की सूचना मिली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *