ब्लड शुगर स्पाइक को रास्ते में हो रोक देते हैं ये 4 चमत्कारिक हर्ब्स

रोजाना करें इस्तेमाल, 1 हफ्ते में ही दिखेगा असर


डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण हार्ट, बीपी, किडनी, आंखें आदि से संबंधित बीमारियां शरीर को पंगु बनाने लगती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक विश्व में करीब 42.2 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. इसके साथ ही करीब 15 लाख लोगों की मौत हर साल प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से डायबिटीज के कारण होती है. भारत की स्थिति तो इस मामले में बहुत ही खराब है. क्योंकि भारत में 8 करोड़ से ज्यादा लोग शुगर की बीमारी के शिकार हैं और 2045 तक यहां 13 करोड़ से ज्यादा लोग डायबेटिक होंगे. इसलिए भारत को कैपिटल ऑफ डायबिटीज कहा जाने लगा है.
हम सब जानते हैं कि डायबिटीज लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारी है. अगर हम लाइफस्टाइल को ठीक कर लें तो ब्लड शुगर का खत्म किया जा सकता है. इसके लिए हमारे आस-पास कई ऐसे हर्ब्स हैं जिनकी मदद से इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले हर्ब्स

1.लौंग-एनडीटीवी की खबर में आयुर्वेद एक्सपर्ट के हवाले से बताया गया है कि लौंग डायबिटीज को कंट्रोल करने वाला चमात्कारिक हर्ब्स है. लौंग में एंटीसेप्टिक और जर्मेसाइडल गुण होता है. इसके साथ ही लौंग एंटी-इंफ्लामेटरी, एनालजेसिक और आंत के लिए फायदेमंद है. आंत जब हेल्दी रहेगा तो ब्लड शुगर का पाचन तेजी से होगा. लौंग इंसुलिन के उत्पादन में वृद्धि करता है जिससे डायबिटीज कंट्रोल रहता है.
2. दालचीनी-दालचीनी को अक्सर हमलोग नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन दालचीनी शुगर कंट्रोल करने के लिए बेहद औषधीय गुणों से भरपूर है. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने का काम करते हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉल्यूकुलर साइंस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक दालचीनी में इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाने की क्षमता होती है.दालचीनी की चाय बनाकर पी जा सकती है.
3.लहसुन-लहसुन के औषधीय गुणों से हम सब वाकिफ है लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि लहसुन से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. जर्नल ऑफ फायटोमेडिसीन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक लहसुनन सीरम इंसुलिन दर को बढ़ा देता है.
4.हल्दी-कंपलीमेंटरी एंड अल्टरनेटिव मेडिसीन जर्नल के मुताबिक हल्दी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कंपाउड खून में ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है जो डायबिटीज से संबंधित कई तरह की परेशानियों से दूर रखता है. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से ब्लड शुगर की समस्या से निजात मिल सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *