खतरे की घंटी …..बस 4 मिनट और काम खत्म!

क्या है भारत में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण? चौंका देगी रिपोर्ट


न्यूरोलॉजिस्ट एमवी. पद्मा श्रीवास्तव (Neurologist MV. Padma Srivastava) का कहना है कि आघात (Stroke) भारत में मौत का दूसरा सबसे आम कारण है और देश में हर चार मिनट में इससे एक व्यक्ति की मौत होती है. पद्मा श्रीवास्तव ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि स्ट्रोक के 68.6 प्रतिशत मामले और इससे मौत के 70.9 प्रतिशत मामले भारत में सामने आते हैं.
न्यूरोलॉजिस्ट एमवी. पद्मा श्रीवास्तव ने कहा कि जब मस्तिष्क में कोई ब्लड वैसल(Blood Vessel) फट जाती है तो उससे खून बहने लगता है या ब्रेन को खून की आपूर्ति में रुकावट आती है तो ‘स्ट्रोक’ की समस्या होती है.
भारत में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण Stroke
न्यूरोलॉजिस्ट एमवी. पद्मा श्रीवास्तव ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सर गंगा राम अस्पताल में आयोजित एक व्याख्यान में कहा, ‘भारत में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण आघात या स्ट्रोक है. भारत में हर साल आघात के लगभग 1,85,000 मामले सामने आते हैं, हर 40 सेकंड में आघात का लगभग एक मामला सामने आता है और हर चार मिनट में यह बीमारी एक व्यक्ति की जान लेती है.’
न्यूरोलॉजिस्ट श्रीवास्तव ने कहा कि ये आंकड़े भारत के लिए चिंताजनक हैं. उन्होंने कहा कि इन चिंताजनक आंकड़ों के बावजूद कई भारतीय अस्पतालों में स्ट्रोक के मरीजों का जल्द और बेहतर ढंग से इलाज करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे और संसाधनों की कमी है. बता दें कि यह कार्यक्रम अस्पताल के अनुसंधान विभाग द्वारा आयोजित किया गया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *