पूर्वी भारत के कुछ राज्यों में होगी बारिश

आएगा आंधीतूफान, IMD का अलर्ट


देश के पश्चिमी इलाके के राज्यों में पिछले कुछ दिनों में देखी गई बेमौसम बरसात और तूफान का रूख अब पूरब के राज्यों की ओर हो गया है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम और झारखंड में गरज, बिजली और तेज आंधियों के साथ बारिश (rainfall) होने की संभावना है. जबकि पश्चिम असम, ओडिशा और बिहार में गरज और बिजली गिरने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक देश भर के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना है. जबकि इस बीच, पश्चिमी हिमालयी इलाके में 14 मार्च तक बारिश होने और आंधी (Thunderstorms) चलने का अनुमान है.
आईएमडी के मुताबिक 15 से 17 मार्च तक देश के दक्षिणी राज्यों में बारिश होने की संभावना है. मध्य क्षोभमंडल में पश्चिमी ट्रफ मौजूदा समय में उत्तर बिहार से दक्षिण कर्नाटक तक फैली हुई है. जो तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और उत्तर कर्नाटक से गुजर रही है. मौसम विभाग के मुताबिक 13 और 14 मार्च को राजस्थान में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. 12 और 13 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में बारिश की भविष्यवाणी की गई है. हिमाचल प्रदेश में 13 और 14 मार्च को बारिश और आंधी आने की संभावना है. वहीं 13 मार्च से 15 मार्च के बीच पश्चिम मध्य प्रदेश में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है.
मौसम विभाग के मुताबिक 15 से 17 मार्च तक उत्तर आंतरिक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक सौराष्ट्र और कच्छ, दक्षिण पश्चिम राजस्थान, कोंकण और विदर्भ में अलग-अलग जगहों पर अधिकतम तापमान (Maximum temperatures) 37-38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. पश्चिम राजस्थान के शेष हिस्सों, ओडिशा, छत्तीसगढ़, केरल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, गोवा, आंतरिक महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में तापमान 35-37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. आईएमडी ने 12 मार्च को कोंकण और सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना जताई है.

One thought on “पूर्वी भारत के कुछ राज्यों में होगी बारिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *