चीन में क्या हो रहा है?

फिर से लॉकडाउन जैसे हालात, कोरोना के बाद अब इंफ्लूएंजा  बीमारी से ड्रैगन की लड़ाई हुई मुश्किल


चीन के कई शहरों में एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown in China) का खतरा मंडरा रहा है. चीन में इंफ्लूएंजा (Influenza Cases in China) के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है जिसके चलते स्थिति भयावह हो गई है. चीन के उत्तर-पश्चिमी शहर शीआन ने संक्रमण में वृद्धि को रोकने के लिए कोविड के जैसे लॉकडाउन लगाए हैं. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा है कि फ्लू का पॉजिटिविटी रेट पिछले सप्ताह के 25.1% से बढ़कर इस सप्ताह 41.6% हो गया है, जबकि कोविड की सकारात्मकता दर 5.1% से घटकर 3.8% हो गई है.
शीआन शहर के अधिकारियों ने कहा कि वह इंफ्लूएंजा के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए कोविड-19 में लगाए गए अंकुश जैसे उपायों को लागू करेंगे. जिसमें स्कूल और दुकानों को बंद करना शामिल होगा. शीआन की आबादी लगभग 13 मिलियन है. 2021 में कोविड के कारण इन सभी को एक महीने के लिए लॉकडाउन में कैद कर दिया गया था. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, लगातार छह हफ्तों से पॉजिटिविटी रेट बढ़ा है.
शांक्सी में लागू किए गए उपाय
सीएनएन के मुताबिक, प्रकोप को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने के लिए अधिकारियों की आलोचना की जा रही है. शांक्सी प्रांत में स्थित लोकप्रिय पर्यटन स्थल ने इससे निपटने के लिए एक आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना लागू की है जिसके चलते दुकानों, स्कूलों और “अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों” को बंद किया जाएगा.
सीएनएन के मुताबिक चीन के ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म वीबो पर लोगों ने तर्क दिया कि लॉकडाउन शुरू करने के बजाय टीकाकरण करना बेहतर होगा.
यह खबर ऐसे समय आई है जबकि चीन में कई फार्मेसियों को फ्लू की दवाओं की मांग को पूरा करना मुश्किल हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *