[सर्वाइवर]: मुझे एक मिल को बेच दिया गया और बिना ब्रेक के 12 घंटे काम करने के लिए मजबूर किया गया…..पढ़िए इस महिला की कहानी उसी की जुबानी

कहानी है जानकी की, जिन्हें उनके पड़ोसी ने एक मिल को बेच दिया था।


मैं केवल 19 साल की थी जब मेरे परिवार ने मुझे अपनी शिक्षा छोड़ने और कोयम्बटूर की एक कपड़ा फैक्ट्री में काम करने के लिए मजबूर किया। हम बहुत गरीब थे और वे मुझे समझाने में कामयाब रहे कि मुझे न केवल अच्छी आय होगी, बल्कि यह कि मैं अपने खाली समय में पढ़ाई कर सकती थी। मेरे पड़ोसी, जिन्होंने मुझे एक मिल में भर्ती कराया था, को 3,000 रुपये दिये गये थे। एक बार जब मैं मिल में पहुँची, तो मुझे पता चला कि वास्तविकता बहुत अलग थी। हम सभी को दिन में 12 घंटे से अधिक काम करने के लिए मजबूर किया गया, जिसमें कोई ब्रेक नहीं था। अक्सर रात की पाली होती थी, काम करने की स्थिति खतरनाक थी, और मशीनों के साथ काम करते समय हममें से किसी को भी कोई सुरक्षात्मक उपकरण नहीं दिया गया था। हमें उन छात्रावासों में रहने के लिए मजबूर किया गया जहाँ भोजन दुर्लभ और अस्वस्थ था। जिन बाथरूमों को हम साझा कर रहे थे, वे गंदे और खराब बनाए हुए थे।

मैं बार-बार बीमार पड़ गयी और बहुत दर्दनाक मासिक धर्म शुरू हो गया। बीमार होने के बावजूद, मुझे तब भी काम करने के लिए मजबूर किया गया जब मैंने दिन के दौरान आराम करने के लिए एक छोटा ब्रेक मांगा। मुझे अपने परिवार से बात करने की अनुमति नहीं थी, और हमें घर जाने की अनुमति नहीं थी। अगर हम अपने परिवारों से बात करने के लिए कहते थे, तो हॉस्टल के वार्डन हिंसक हो जाते थे और हमें अश्लील गालियां देते थे। वे हमें जो मजदूरी देते थे वह इतनी कम थी कि मैं भागने और घर जाने के बारे में सोच भी नहीं सकती थी।

अंत में, मेरे माता-पिता, जो मुझ तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, एक संगठन जो गुलामी और श्रम शोषण के खिलाफ काम करता है। उन्होंने मुझे पुलिस के सहयोग से मिल से बचाया। संगठन ने मेरा समर्थन करना जारी रखा और मुझे प्रशिक्षित किया, और मैं इरोड जिला महिला फेडरेशन में शामिल हो गयी, जहां अब मैं सचिव बन गयी हूं। हम एक महिला फेडरेशन हैं जो समाज के सतत विकास के लिए प्रयासरत हैं। ट्रैफिकिंग सर्वाइवर के रूप में, आज मैं ILFAT के साथ एक कम्यूनिटी लीडर हूं, जहां मैं कपड़ा और कताई मिल श्रमिकों के अधिकारों के लिए लड़ती हूं। हम लड़कियों और महिलाओं की तस्करी को रोकने के लिए भी काम कर रहे हैं। इंडिया लीडर्स फोरम अगेंस्ट ट्रैफिकिंग (ILFAT) में, हम जबरन श्रम और यौन शोषण से बचे हुए लोग हैं। हममें से कुछ लोग ईंट भट्टों, कृषि श्रम और घरेलू कामों में काम करते हैं। कुछ को वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया गया था। जब हम बच्चे थे तब हममें से कई बेचे गए थे। शोषण की हमारी कहानियां अलग लग सकती हैं, लेकिन हम सभी गरीबी, धोखे और शोषण के शिकार हैं। हमें श्रम और यौन सेवाएं प्रदान करने के लिए मजबूर किया गया था, बंधन में बंधे थे और अभी भी न्याय के लिए लड़ रहे हैं। हमें एक बेहतर कानून की आवश्यकता है जो मानव तस्करी के सभी रूपों को कवर करे, जिससे अपराधियों को कड़ी सजा मिल सके, पीड़ितों को बेहतर सहायता मिल सके, और अंततः मानव तस्करी को पूरी तरह से रोकने के उपाय किए जा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *