पढ़िए इस महिला के अनसुने ,अनकहे दर्द को और इसके जीवन से प्रेरणा लीजिये

[सर्वाइवर] ‘मेरे पति अपने कर्ज को चुकाने के लिए मुझे अपने दोस्तों के पास भेज रहे थे


बबीता*, जिसे एक नाबालिग के रूप में वेश्यावृत्ति के लिये मजबूर किया गया था, से बचने और यौनकर्मियों के पुनर्वास और सशक्तिकरण के लिए एक वकील बनने से पहले उन्हें घरेलू हिंसा और यौन शोषण का सामना करना पड़ा।


मेरे पिता को एक स्ट्रोक हुआ जब मैं 7वीं में थी। हम उनका इलाज नहीं करा सकते थे और बहुत सारे पैसे उधार लेने थे। साहूकार ने हमसे बहुत अधिक ब्याज दर वसूल की, और मेरा परिवार कर्ज में डूब गया। उसने फिर तत्काल कर्ज चुकाने की मांग शुरू कर दी, जिसे हम बर्दाश्त नहीं कर सकते थे। उन्होंने मुझे एक कामुक (erotic) डांसर के रूप में काम करने के लिए मजबूर किया। मैं मुश्किल से 16 साल की थी जब मैंने शादी करके अपनी किस्मत से भागने का फैसला किया। तीन साल के भीतर, मुझे एहसास हुआ कि मैंने बहुत बड़ी गलती की है। मेरे पति एक जुआ खेलने के आदी थे, और उन्होंने मुझे पीटना शुरू कर दिया और अपना कर्ज चुकाने के लिए मुझे अपने दोस्तों के पास भेज दिया, जो करीब 10 लाख रुपये था। शारीरिक शोषण और यौन शोषण तब भी जारी रहा जब मेरे दो बच्चे हुए – एक लड़की और एक लड़का।

आखिरकार, मैं भाग गयी और आंध्र प्रदेश में अपनी माँ के घर लौट आयी। हालांकि, मेरे पिता की उसी वर्ष मृत्यु हो गई, और मुझे अपने परिवार को खिलाने के लिए कामुक डांसर पेशे में फिर से प्रवेश करना पड़ा। मेरा जीवन 2007 में बदल गया जब मैं VIMUKTI – यौन शोषण से बचे लोगों के लिए एक समूह, जो एक एंटी-ट्रैफिकिंग संगठन द्वारा समर्थित है जिसे HELP कहा जाता है, में शामिल हो गयी। मैंने सेक्स ट्रैफिकिंग और वेश्यावृत्ति से बचे लोगों के अधिकारों की वकालत शुरू कर दी। सेक्स वर्कर के रूप में, हम न केवल कलंक से पीड़ित हैं, हम गरीबी और कर्ज के दुष्चक्र में फंस गए हैं। बैंक खातों तक हमारी कोई पहुँच नहीं है क्योंकि हम वेश्यालयों में रहते हैं और उनका कोई किरायेदारी का अधिकार नहीं है। कोई हमें ऋण या बीमा नहीं देता है। हमें स्थानीय ऋण शार्क के पास जाने के लिए मजबूर किया जाता है जो हमसे प्रति माह 5 से 12 प्रतिशत की ब्याज दर वसूलते हैं।

हमारे बच्चे स्कूल से बाहर कर दिये जाते हैं क्योंकि वे कलंक का सामना करते हैं, अवसाद और मनोवैज्ञानिक तनाव से पीड़ित होते हैं, और मादक द्रव्यों के सेवन और यौन शोषण के कारण और भी अधिक कमजोर होते हैं। तस्करी और यौन शोषण के खिलाफ हमारी लड़ाई में यौनकर्मियों और उनके बच्चों की सुरक्षा के लिए अभियान भी शामिल है। हम कोशिश करते हैं और सामाजिक और वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर सकें ताकि किसी को भी वेश्यावृत्ति में वापस न लाया जाए। मैंने एक छोटा व्यवसाय भी शुरू किया है जहाँ मैं अचार बेचती हूँ। मैं संगठन में राज्य संयोजक (state convener) के रूप में VIMUKTI की वकालत के प्रयासों में सक्रिय रूप से संलग्न हूं। हमने तस्करी के खिलाफ Indian Leadership Forum Against Trafficking (ILFAT) के साथ हाथ मिलाया है, जहां हम भारत भर से मानव तस्करी से बचे, तस्करी के खिलाफ सख्त कानूनों के लिए लड़ने के लिए, बचे लोगों के लिए बेहतर सामाजिक नीतियों के लिए, और उनके संरक्षण और पुनर्वास के लिए एक साथ आए हैं। हम अपने बच्चों के लिए अधिक समावेश भी चाहते हैं। हम बेहतर पुनर्वास के लिए सरकार के साथ अभियान चलाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि पीड़ितों को मुआवजा मिले और तस्करों के लिए प्रभावी कानून प्रवर्तन की सजा हो सके। *पहचान छुपाने के लिए नाम बदला गया (जैसा कि दीया कोशी जॉर्ज को बताया गया)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *