Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर निर्माण के लिए किस देश से आया पहला विदेशी चंदा, दान में कितने रुपये मिले? पहली बार डिटेल आई सामने

उत्तर प्रदेश के अयोध्या स्थित रामलला के मंदिर को अब विदेशों से दान मिलने लगा है. अमेरिका में बैठे राम भक्त ने पहले दान के रूप में 11 हजार रुपये मंदिर ट्रस्ट तो भेजे हैं. जैसे ही तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी की घोषणा की की रामलला अपने भव्य महल में विराजमान होंगे, वैसे ही अमेरिका के राम भक्त ने दान भेज दिया. दरअसल, गृह मंत्रालय से एफसीआरए मंजूरी मिलने के बाद विदेश में रहने वाले राम भक्तों के लिए मंदिर निर्माण में सहयोग करने का रास्ता अब आसान हो गया है. विदेश में बैठे राम भक्त दिल्ली में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा खोले गए भारतीय स्टेट बैंक के अकाउंट में अपना दान दे सकते हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का खाता संख्या 42162875158, IFSC code -SBINOOOO691 हैं. माना जा रहा है कि राम मंदिर के खाते की जानकारी सामने आने के बाद अब बड़ी संख्या में विदेश में बैठे राम भक्त रामलाल को दान देंगे. बता दें, अयोध्या में आराध्य राम का भव्य मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार हो गया है. 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां यजमान की भूमिका में नजर आएंगे.

विदेश से बड़ी संख्या में दान मिलने की उम्मीद
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैंप कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि विदेश में रहने वाले राम भक्त के लिए दिल्ली में एक भारतीय स्टेट बैंक में खाता खोला गया है. इसमें विदेश में रहने वाले राम भक्त आसानी से अयोध्या में बन रहे आराध्या के भव्य मंदिर निर्माण में दान दे सकेंगे. इसमें पहला चंदा अमेरिका के राम भक्त ने भेजा है. उन्होंने 11 हजार रुपये अकाउंट में जमा कराए हैं. अब विदेश में बैठे राम भक्तों को अकाउंट की जानकारी मिल रही है. अब वह बढ़-चढ़कर रामलला के भव्य मंदिर निर्माण में दान देंगे.

कौन-कौन होगा प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल
आगामी 22 जनवरी 2024 को प्रस्तावित भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम में जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान के रूप में मौजूद रहेंगे, वहीं संघ प्रमुख मोहन भागवत भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके अलावा देश सेवा में अपना प्राण गंवाने वाले शहीद जवानों के परिवार, लेखक, कवि, साहित्यकार, फिल्म जगत से जुड़े लोग भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में समाज के हर वर्ग के प्रतिष्ठित और सम्मानित लोगों को आमंत्रित किया गया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *