Delhi IAS IPS Transfer: दिल्ली में बड़े पैमाने पर आईएएस और आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर-पोस्टिंग, देखें लिस्ट

दिल्ली में बड़े पैमाने पर आईएएस और आईपीएस (IAS and IPS) अधिकारियों का ट्रांसफर-पोस्टिंग (Transfer and Posting) हुआ है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में तैनात कई आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को दूसरे केंद्रशासित प्रदेशों में भेजा है और दूसरे केंद्रशासित प्रदेशों में तैनात कई अधिकारियों को दिल्ली बुलाया है. एमएचए के नोटिफिकेशन में 32 आईएएस और 27 आईपीएस अधिकारियों का जिक्र है. ये सभी अधिकारी दिल्ली से अंडमान, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, गोवा, चंडीगढ़, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर, पुडुचेरी और लद्दाख भेजे औऱ बुलाए गए हैं. एमएचए के नोटिफिकेशन में 2003 से 2019 बैच के आईएएस औऱ 2004 से 2019 बैच के आईपीएस अधिकारियो का जिक्र है.

बता दें कि पिछले कई दिनों से दिल्ली में अधिकारियो के ट्रांसफर और पोस्टिंग को लेकर बात चल रही थी. इस बात की भी चर्चा हो रही थी कि दिल्ली पुलिस में बड़े पैमाने पर फेरबदल किए जाएंगे. दिल्ली से बाहर गए अधिकारियों को दिल्ली वापस लाया जाएगा और यहां से कई अधिकरियों को बाहर भेजा जाएगा.

IAS OFFICER TRANSFER LIST, IPS OFFICERS TRANSFER LIST, MHA, Delhi govt, Lt governor, Central government issued notification, dcp transfer-posting, delhi police, ias and officers in Delhi, Delhi CM arvind kejriwal, आईएएस अधिकरियों का तबादला, दिल्ली पुलिस, आईपीएस अधिकारियों का तबादला, दिल्ली में ट्रांसफर-पोस्टिंग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार, दिल्ली सरकार, उपराज्यपाल, ट्रांसफर पोस्टिंग, अरविंद केजरीवाल,पिछले कई दिनों से दिल्ली में अधिकारियो के ट्रांसफर और पोस्टिंग को लेकर बात चल रही थी.

दिल्ली में आईएएस और आईपीएस अधिकारियो का तबादला
पिछले दिनों ही दिल्ली में अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के पावर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्र सरकार ने एक अध्यादेश जारी किया था. इस अध्यादेश में अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग में लेफ्टिनेंट गवर्नर के साथ ही दिल्ली सरकार के अधिकारों का उल्लेख किया गया है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्र सरकार ने दिल्ली के उपराज्यपाल को उनका खोया हुआ अधिकार वापस दे दिया.

एमएचए ने नोटिफिकेशन जारी किया
गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के पदभार ग्रहण करने के बाद आइपीएस से लेकर दिल्ली पुलिस में निचले स्तर के कर्मियों का बड़े स्तर पर तबादला नहीं हुए थे. पहले उन्होंने प्रशासनिक स्तर पर हर चीजों को समझने की कोशिश इसके बाद अब ट्रांसफर पोस्टिंग पर फोकस करने का निर्णय किया है.

IAS OFFICER TRANSFER LIST, IPS OFFICERS TRANSFER LIST, MHA, Delhi govt, Lt governor, Central government issued notification, dcp transfer-posting, delhi police, ias and officers in Delhi, Delhi CM arvind kejriwal, आईएएस अधिकरियों का तबादला, दिल्ली पुलिस, आईपीएस अधिकारियों का तबादला, दिल्ली में ट्रांसफर-पोस्टिंग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार, दिल्ली सरकार, उपराज्यपाल, ट्रांसफर पोस्टिंग, अरविंद केजरीवाल,

दिल्ली में कानून व्यवस्था को सुधारने के ख्याल से आने वाले दिनों में कई कदम उठाए जाने  हैं. दिल्ली में नए अधिकारियों के आने से दिल्ली के सभी 15 जिलों में डीसीपी की नियुक्ति को लेकर अब सीपी के पास नए विकल्प बी मिलेंगे. दिल्ली पुलिस सूत्रों की मानें तो कुछ को छोड़कर अधिकतर डीसीपी बदले जा सकते हैं, क्योंकि नए अधिकारी दिल्ली आ जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *