DRDO Recruitment 2023: डीआरडीओ में बिना परीक्षा नौकरी पाने का बढ़िया मौका, ITI, ग्रेजुएट करें आवेदन, अच्छी है सैलरी

DRDO Recruitment 2023: डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) में नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. इसके लिए ARDE DRDO ने ग्रेजुएट / डिप्लोमा / ITI अपरेंटिस के पदों (DRDO Recruitment 2023) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य ग्रेजुएट, डिप्लोमा और ITI का सर्टिफिकेट रखने वाले उम्मीदवार DRDO की आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर इन पदों (DRDO Recruitment) के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती (DRDO Bharti 2023) प्रक्रिया के तहत कुल 100 पदों को भरा जाएगा. इनमें से 50 ग्रेजुएट इंजीनियर अपरेंटिस के लिए हैं, और 25 डिप्लोमा अपरेंटिस के लिए और 25 ITI अपरेंटिस के लिए हैं. जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए नौकरी करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए इन बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें.

 DRDO Recruitment के लिए आवश्यक तिथियां
ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 20 मई
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 30 मई

DRDO Bharti के तहत भरे जाने वाले पदों का विवरण
ग्रेजुएट इंजीनियर अपरेंटिस- 50 पद
डिप्लोमा अपरेंटिस- 25 पद
ITI अपरेंटिस- 25 पद

DRDO Recruitment के लिए शैक्षिक योग्यता
ग्रेजुएट इंजीनियर अपरेंटिस: किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान से कम से कम 6.3 सीजीपीए के साथ संबंधित विषय में प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग की डिग्री (पूर्णकालिक पाठ्यक्रम) होनी चाहिए.
डिप्लोमा अपरेंटिस: 60% अंकों के साथ संबंधित विषय में राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड / मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय (पूर्णकालिक पाठ्यक्रम) से इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी का डिप्लोमा (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 50% अंक तक छूट, जिसमें छूट लागू है) होना चाहिए.
ITI अपरेंटिस: राज्य / भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से 60% अंकों के साथ संबंधित ट्रेड में प्रथम श्रेणी के साथ ITI (पूर्णकालिक पाठ्यक्रम) का सर्टिफिकेट होना चाहिए.
यहां देखें आवेदन लिंक और नोटिफिकेशन
DRDO Recruitment 2023 अप्लाई लिंक
DRDO Recruitment 2023 नोटिफिकेशन

DRDO Bharti के लिए मिलने वाली सैलरी
ग्रेजुएट इंजीनियर अपरेंटिस- 12,000/-प्रति माह
डिप्लोमा अपरेंटिस- 11,000/-प्रति माह
ITI अपरेंटिस- 10,000 / – प्रति माह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *