Israel-Hamas War: हमास ने 2 अमेरिकी बंधकों को रिहा किया, गाजा में मदद का रास्ता साफ, टॉप 10 अपडेट

गाजा के लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाने की शर्तों को साफ करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सभी पक्षों के साथ काम कर रहा है. उधर शुक्रवार को हमास ने दो अमेरिकी बंधकों- एक मां और बेटी को रिहा कर दिया. इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्रालय और इजरायल की सेना ने लेबनान सीमा के पास उत्तरी शहर किर्यत शमोना से नागरिकों को हटने के लिए कहा है. इस निकासी आदेश को रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने मंजूरी दे दी थी. इस आदेश इस आशंका के बीच आया है कि इजरायल-हमास की जंग एक बड़े क्षेत्रीय संघर्ष में बदल सकती है. ईरान समर्थित समूह हिजबुल्ला के गढ़ उत्तरी इजरायल और दक्षिणी लेबनान के बीच हाल के दिनों में गोलाबारी तेज हो गई है. इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के टॉप 10 अपडेट ये हैं:

हमास ने दो अमेरिकी बंधकों को रिहा किया है. इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रिहा किए गए दोनों अमेरिकी बंधकों के साथ बात करते हुए एक तस्वीर ट्वीट की.
अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी और सऊदी अरब ने अपने-अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने को कहा है. ये निर्देश तब आए हैं, जब इजरायल-हमास जंग अब 15वें दिन में प्रवेश कर गई है.
गाजा में आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि इजरायल अपने हवाई हमले और तेज कर रहा है. उसने इजरायल पर गाजा पट्टी के उत्तर, मध्य और दक्षिण में कई बसे हुए नागरिकों के घरों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है.
गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली सेना ने पिछले 24 घंटों में 350 से अधिक नागरिकों को मार डाला है, जिससे पट्टी में मरने वालों की कुल संख्या 4,137 हो गई है.
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बड़ी संख्या में पीड़ित अभी भी नष्ट हुई इमारतों के मलबे के नीचे हैं. जिनमें संभावित 720 बच्चे भी शामिल हैं, जिनके लापता होने की सूचना मिली है.
कई लोगों को डर है कि गाजा पट्टी पर इजरायल के जमीनी हमले से पहले से ही वहां गंभीर मानवीय संकट और भी बदतर हो सकता है.
उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि सहायता के सामानों से लदे ट्रकों की लंबी कतारें गाजा में फिलिस्तीनियों को बहुत जरूरी सहायता पहुंचाने के लिए मिस्र से राफा सीमा पार करने का इंतजार कर रही हैं.
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए दो अमेरिकी नागरिकों की रिहाई में सहायता के लिए कतर और इजरायल की सरकारों को धन्यवाद दिया.
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिकी मानवीय सहायता की पहली किस्त अगले एक या दो दिन में गाजा पहुंच जाएगी. राफा क्रॉसिंग का हवाला देते हुए बाइडन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि मुझे विश्वास है कि अगले 24 से 48 घंटों में आप उन पहले 20 ट्रकों को अंदर जाते देखेंगे.
अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि लगभग 600 अमेरिकी गाजा पट्टी में फंसे हुए हैं, जो दो हफ्ते से लगातार इजरायली बमबारी से गुजर रहा है. जो लोग फंस गए हैं, उन्होंने कहा कि उन्हें निकलने का रास्ता ढूंढने में कोई मदद नहीं मिली है. फिलिस्तीनी इलाके में घुसने और निकलने के केवल दो रास्ते हैं और दोनों बंद हैं. हजारों लोग बाहर निकलने का रास्ता खोजने की उम्मीद में दक्षिणी सीमा पर डेरा डाले हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *