Parliament Attack 2023: कौन है छठा आरोपी ललित, संसद के बाहर क्या कर रहा था, मास्टरमाइंड होने के मिले ‘सबूत’

संसद की सुरक्षा में चूक मामले में पुलिस को एक और कामयाबी हाथ लगी है. संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वालों में शामिल छठे आरोपी की पहचान हो गई है. छठे आरोपी का नाम ललित झा है और वह फिलहाल पुलिस की गिरफ्त से बाहर है. पुलिस ने अब तक जो जानकारी दी है, उस हिसाब से ललित झा ही इस पूरे कांड का मास्टरमाइंड प्रतीत हो रहा है. बताया गया कि ललित झा संसद के बाहर से अमोल शिंदे और नीलम का वीडियो बना रहा था और उसने अपने इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को अपलोड भी किया था. इतना ही नहीं, सूत्रों का कहना है कि सभी आरोपियों के मोबाइल भी उसी के पास थे.

सूत्रों ने कहा कि जब अमोल शिंदे और नीलम संसद भवन के बाहर हंगामा कर रहे थे, तब ललित झा उनका वीडियो बना रहा था. ये सभी पहले सोशल मीडिया से आपस में जुड़ने के बाद सिग्नल ऐप से भी जुड़े थे. जैसे ही हंगामा हुआ ललित सभी का मोबाइल लेकर भाग गया. इतना ही नहीं, सभी आरोपी 10 दिसंबर की रात गुरुग्राम में विक्की और वृंदा के घर पहुंचे थे और देर रात ललित झा भी गुरुग्राम पहुंचा था. खबर यह भी है कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने की घटना के बाद तुरंत अपने साथियों से संपर्क साधने की कोशिश की थी.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, छठे आरोपी ललित ने करीब 1 से 2 बजे के बीच अपने सहयोगियों को संसद पर हमले का वीडियो भेजे थे. ललित ने अपने सहयोगी नीलाक्ष आइच से संपर्क किया था, जो कि बंगाल में एक एनजीओ चलाता है. हालांकि, नीलाक्ष ने दावा किया कि उसे ललित ने फोन नहीं किया. ललित ने आइच के एनजीओ सम्यबादी सुभाष सभा के महासचिव के रूप में काम किया है. फिलहाल, ललित फरार चल रहा है.

बता दें कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले छह लोग देश के अलग-अलग शहरों से हैं और इन्होंने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए बातचीत कर इस घटना को अंजाम देने की साजिश रची, जिसके लिए ये लोग हरियाणा के गुरुग्राम में एक फ्लैट में एकत्र हुए. इन छह लोगों में से दो – मनोरंजन डी और सागर शर्मा दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए और धुएं के केन खोल दिए, जिससे सांसदों में दहशत फैल गई. वहीं, उनके साथियों- नीलम और अमोल शिंदे ने केन से रंगीन धुआं छोड़ा और संसद भवन के बाहर नारेबाजी की. जबकि ललित और विशाल शर्मा पर उनके सहयोगी होने का संदेह है. विशाल को हरियाणा के गुरुग्राम से हिरासत में लिया गया है जबकि ललित फरार है. ये सभी गुरुग्राम के सेक्टर- 7 में विशाल शर्मा और उसकी पत्नी राखी के किराए के घर पर ठहरे हुए थे.

कर्नाटक के मैसूरु के रहने वाले मनोरंजन डी ने 2016 में बीई (बैचलर इन इंजीनियरिंग) पूरा किया और परिवार के साथ खेतीबाड़ी के काम में जुटा हुआ था. मनोरंजन के परिवार ने कहा कि उसने दिल्ली और बेंगलुरु में कुछ फर्मों में भी काम किया. लोकसभा में बुधवार को दर्शक दीर्घा से छलांग लगाने वालों में से एक सागर शर्मा लखनऊ का रहने वाला है और उसके परिजनों का कहना है कि वह कुछ दिन पहले ‘दिल्ली में विरोध प्रदर्शन’ में भाग लेने के लिए घर से निकला था, हालांकि, संसद में हुई घटना में उसकी संलिप्तता के इरादे के बारे में कुछ भी नहीं जानते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *