Ranghosh Health Update:गर्मी में नींबू हो गया है महंगा?

5 सस्ती चीजों से विटामिन C की कमी करें पूरी, इम्यूनिटी बनी रहेगी स्ट्रांग


Vitamin C Rich Foods: गर्मी का मौसम आते ही शरीर में ताजगी के लिए नींबू का जूस पीने का मन करने लगता है. नींबू का जूस शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने वाला होता है. समर सीजन में नींबू की डिमांड बढ़ने के साथ ही इसकी कीमत भी आसमान छूने लगती है. ऐसे में छोटा सा दिखने वाला नींबू जेब पर काफी भारी पड़ने लगता है. अक्सर लोग नींबू का सेवन विटामिन सी की कमी पूरी करने के लिए करते हैं. हालांकि नींबू के अलावा कई ऐसे फूड्स हैं जिनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है और ये चीजें आसानी से उपलब्ध होने के साथ ही ज्यादा महंगी भी नहीं होती हैं.
आप भी अगर इस गर्मी में नींबू का विकल्प तलाश रहे हैं तो आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जो विटामिन सी से भरपूर हैं. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक कुछ फूड्स में विटामिन सी नींबू के मुकाबले काफी ज्यादा होता है और ये आसानी से शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरी कर देता है. आइए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में …
5 फूड्स से दूर होगी विटामिन सी की कमी
1. मिर्च – भारतीय खाने की मिर्च के बिना कल्पना भी नहीं की जा सकती है. हरी, लाल या फिर काली मिर्च, तीनों ही गुणों से भरपूर होती हैं. हरी मिर्च में भी काफी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. एक हरी मिर्च में 109 mg विटामिन सी मौजूद होता है. वहीं दूसरी ओर एक लाल मिर्च में 65 mg विटामिन सी पाया जाता है. इतना ही नहीं ये साक्ष्य भी मिले हैं कि लाल मिर्च खाने से मॉर्टेलिटी को कम किया जा सकता है.
2. अमरूद – फलों में अमरूद को पसंद करने वालों की कमी नहीं है. अमरूद को वैसे तो पेट संबंधी बीमारियों के लिए लाभकारी माना जाता है, लेकिन ये विटामिन सी का भी एक बड़ा स्त्रोत है. एक अमरूद में 125 mg विटामिन सी पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट लाइकोपीन भी होता है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. अमरूद खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी की जा सकती है.
3. चेरी – कई लोगों को चेरी फल काफी पसंद होता है. एसरोला चेरी भी काफी स्वाद से भरा होता है और इसे खाकर शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है. आधा कप एसरोला चेरी खआने से शीरर को 825 mg विटामिन सी मिलता है जो कि डेली वेल्यू का 916% होता है. चेरी में प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनल्स या माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं. इसका सेवन स्ट्रेस, सूजन और मसल्स दर्द में आराम पहुंचा सकता है.
4. खरबूज – गर्मी के मौसम में बाजार में खरबूज की बहार आ जाती है. डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए खरबूज का सेवन किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खरबूज विटामिन सी का भी एक बढ़िया सोर्स होता है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. एक कप खरबूज में 17.4 mg विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा खरबूज में विटामिन एक भी काफी मात्रा में मौजूद होता है.
5. अजमोद – पार्सले यानी अजमोद विटामिन सी का एक बढ़िया सोर्स है. 100 ग्राम पार्सले में 133 mg विटामिन सी मौजूद होता है. खाने में 2 टेबलस्पून पार्सले का उपयोग शरीर को रोजाना लगने वाले विटामिन सी की 11 प्रतिशत तक की कमी को पूरा कर देता है. विटामिन सी के चलते शरीर में आयरन को एब्जॉर्ब होने में भी मदद मिलती है.
इन फूड्स में भी है भरपूर विटामिन सी
नींबू के अलावा कई अन्य चीजों से भी शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर किया जा सकता है. इसमें ककाडू प्लम, रोज़ हिप्स, मीठी पीली मिर्च, ब्लैक करंट्स, सरसों पालक, केल, कीवी, ब्रोकली, स्प्राउट्स, लीची, पपीता आदि शामिल हैं. इन्हें बेहद आसानी से हासिल किया जा सकता है. बता दें कि विटामिन सी हमारे शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करता है. ऐसे में डेली शरीर की जरूरत का विटामिन सी फूड्स के जरिये लेना बेहद जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *