इस बार भीषण गर्मी का खतरा! केंद्र का राज्‍यों को अलर्ट, कहा- अभी से तैयारी कर लो

इस बार लू- लपट (Heat wave) चलने और भीषण गर्मी (Severe Heat) पड़ने का पूर्वानुमान है और केंद्र सरकार ने भी राज्‍यों को अलर्ट कर दिया है. मौसम विभाग ने भी कहा है कि इस बार देश के अधिकतर हिस्‍सों में न्‍यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने और इसके सामान्‍य से अधिक रहने की आशंका है. इस बारे में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने भी मंगलवार को सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि गर्मी से निपटने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दें. ऐसी आशंका है कि इस बार सामान्‍य से अधिक गर्मी पड़ेगी. देश में गर्मियों को लेकर तैयारियों की समीक्षा बैठक में राजीव गौबा ने अध्‍यक्षता करते हुए कहा कि संबंधित चुनौतियों के लिए पहले से तैयारी रखने की जरूरत है.

राजीव गौबा ने राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों से कहा है कि जिला कलेक्‍टरों और संबंधित विभाग के सचिवों के साथ मिलकर चर्चा और संभावित लू की तैयारियों पर समीक्षा जरूर करें. केंद्रीय मंत्रालय और संबंधित अफसर राज्‍यों के साथ संपर्क में रहेंगे. इसके साथ ही भीषण गर्मी के कारण स्‍वास्थ्‍य की समस्‍याएं न हों, इसलिए अभी से लोगों को लू-लपट से बचने, दिन के समय घरों में रहने और तेज धूप आदि से बचने के लिए जागरूक करना होगा. वहीं पानी की किल्‍लत न हो, इसके लिए हैंडपंपों की मरम्‍मत, फायर ऑडिट और मॉक ड्रिल जैसी बुनियादी तैयारियां होनी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों से राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आवश्‍यक सहायता मिलती रहेगी और वे समय- समय पर समन्‍वय करती रहेंगी.

देश के अधिकतर हिस्‍सों में भीषण गर्मी, तापमान में बढ़ोतरी और लू की आशंका
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि है कि मार्च से लेकर मई तक उत्‍तर पूर्व, पूर्व और मध्‍य भारत के अधिकतर हिस्‍सों में सामान्‍य से अधिक तापमान होने के संकेत हैं. इसी तरह उत्‍तर पश्चिम भारत में के कुछ हिस्‍सों में इस बार भीषण गर्मी रहेगी. हालांकि दक्षिणी इलाकों में इस बार अपेक्षाकृत सामान्‍य से कम तापमान रहने की संभावना है. सिंधु- गंगा के मैदानों में इस बार तापमान बढ़ने से लू-लपट चलेगी और दिन का पारा लोगों के लिए परेशानी बढ़ाने वाला होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: