अब बावल तक दौड़ती नजर आएगी मैट्रो, कैबिनेट मंत्री डॉ. बनवारीलाल ने भी लगाई मोहर

रणघोष खास. सुभाष चौधरी

हरियाणा के कैबिनेट मंत्री डॉ. बनवारीलाल ने कहा कि जल्द ही बावल भी मैट्रो परियोजना से जुड़ने जा रहा है। उनकी मुख्यमंत्री मनोहरलाल से बातचीत हुई थी जिसमें उन्होंने इस परियोजना के स्वीकृत करने के साथ इस पर कार्य चलने की बात कही थी। ऐसा हो जाने से बावल- रेवाड़ी- मानेसर- गुरुग्राम एवं दिल्ली की तर्ज पर विकास में सबसे अग्रणी रहेगे। दो दिन पहले केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने भी इसी परियोजना के जल्द ही शुरू होने का बयान जारी किया था। यहां बता दें कि दिल्ली-एसएनबी-अलवर रैपिडएक्स 164 किमी की स्वीकृत सेमी-हाई स्पीड रेल लाइन है जो दिल्ली-गुड़गांव-धारूहेड़ा-रेवाड़ी-एसएनबी (शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड)-अलवर को दिल्ली के नए क्षेत्रीय हिस्से के रूप में सुरंगों और ऊंचे पुलों की एक श्रृंखला के माध्यम से जोड़ती है।

 रैपिड ट्रांजिट सिस्टम.

लाइन का चरण 1 दिल्ली-धारूहेड़ा को जोड़ेगा और 13 स्टेशनों के साथ 70.72 किमी की दूरी तय करेगा। यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी ) द्वारा विकसित की जाने वाली तीन प्रारंभिक पक्षी ( चरण 1 ) लाइनों में से एक है, जहां ट्रेनें केवल 1 घंटे से अधिक समय में पूरी दूरी को कवर करने के लिए 160 किमी / घंटा की अधिकतम गति तक चलेंगी। .अपने पहले चरण में यह लाइन पहले दिल्ली – एसएनबी (106 किमी) को जोड़ने वाली थी, इसके बाद दूसरे चरण में एसएनबी से सोतानाला (35 किमी) और अंत में तीसरे चरण में एसएनबी से अलवर (58 किमी) को जोड़ने वाली थी, जिससे पूरी लाइन बन गई। 199 किमी लंबा गलियारा.

लाइन थी। यह लाइन पहले उद्योग विहार, गुड़गांव सेक्टर 17 और राजीव चौक स्टेशनों के साथ पुराने गुड़गांव से होकर गुजरने वाली थी। 2023 की चौथी तिमाही में इसे संशोधित कर अब साइबर सिटी, इफको चौक, राजीव चौक और हीरो होंडा चौक स्टेशनों के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग 48 (एनएच-48) पर चलाया जाएगा।

दिल्ली-एसएनबी खंड के लिए दिल्ली अलवर आरआरटीएस की डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) को दिसंबर 2018 में एनसीआरटीसी के बोर्ड, फरवरी 2019 में हरियाणा सरकार और जून 2019 में राजस्थान सरकार द्वारा निर्माण के लिए मंजूरी दी गई थी। यह RAPIDX लाइन हरियाणा के शहरीकृत और औद्योगिक क्षेत्रों से होकर गुजरेगी और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की समग्र उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से दिल्ली हवाई अड्डे को आरआरटीएस नेटवर्क से जोड़ेगी।

 दिल्ली-अलवर आरआरटीएस मार्ग सूचना

चरण 1: सराय काले खां – गुड़गांव – धारूहेड़ा (70.72 किमी)
चरण 2: धारूहेड़ा – एसएनबी (36 किमी)
चरण 3 : एसएनबी – बहरोड़ – सोतानाला (35 किमी)
चरण 4: एसएनबी – अलवर (58 किमी)

·         प्रकार : ऊंचा, भूमिगत और ग्रेड पर

·         डिपो : धारूहेड़ा और अलवर

·         स्टेशनों की संख्या : 22

·         मुख्य लाइन पर स्टेशन (18) : सराय काले खां, आईएनए, मुनिरका, एयरोसिटी, साइबर सिटी, इफको चौक, राजीव चौक, हीरो होंडा चौक, खेड़की दौला, मानेसर, पंचगांव, बिलासपुर चौक, धारूहेड़ा डिपो, एमबीआईआर, रेवाड़ी, बावल , एसएनबी, खैरथल, अलवर।

·         स्पर लाइन पर स्टेशन (4) : शाहजहाँपुर, नीमराना, बहरोड़, सोतानाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *