आप भी यूज़ करते है क्रेडिट कार्ड

भूलकर भी न करें ये 3 गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान


देश में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ रहा है तो निश्चित ही इसमें गलती की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं. अगर आप समझदारी से इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह लाभदायक होता है. हालांकि इसका का गैर-जिम्मेदाराना उपयोग करने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं. अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं तो जान लीजिए कौन-कौन से गलती भारी पड़ सकती है.
ATM से कैश निकालना
क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम से कैश निकालने से बचना चाहिए. दरअसल, क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर क्रेडिट पीरियड नहीं मिलता है. आपके कार्ड पर जो ब्याज दर लगती है, वह एटीएम से पैसा निकालने के दिन से ही शुरू हो जाती है.
पूरी क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल करना
क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट को इस्तेमाल करने से बचें. इससे आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है. आम तौर पर क्रेडिट कार्ड कंपनियां क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो को 30 फीसदी से ज्यादा के स्तर पर होने पर कर्ज का संकेत मानते हैं. दरअसल, क्रेडिट स्कोर पर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो (Credit Utilization Ratio – CUR) का बहुत प्रभाव पड़ता है. आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का कितना इस्तेमाल करते हैं.
केवल मिनिमम अमाउंट ड्यू का पेमेंट करना
जब कार्डधारक केवल मिनिमम अमाउंट ड्यू का पेमेंट करते हैं तो उन्हें लेट पेमेंट चार्ज का पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है. मिनिमम अमाउंट ड्यू यूजर्स के आउटस्टैंडिंग बिल का एक छोटा सा अंश (आमतौर पर 5 फीसदी) होता है. हालांकि इससे आपका कर्ज तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि डेली बेसिस पर पेमेंट न की गई राशि पर फाइनेंस चार्ज लगाया जाता है. यह ध्यान देने वाली बात है कि क्रेडिट कार्ड पर फाइनेंस चार्ज आमतौर पर 40 फीसदी सालाना से ज्यादा होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *