इजराइल में नेतन्याहू विरोधी बड़ी रैली, दबाव में सरकार, हमास से अब फिर बात

रणघोष अपडेट. विश्वभर से 

तेल अवीव में प्रदर्शन से परेशान इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को पुष्टि की कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को वापस पाने के लिए नई बातचीत चल रही है। एक सूत्र ने कहा कि इजराइल के खुफिया प्रमुख ने कतर के प्रधानमंत्री से मुलाकात की, जो इजराइल-फिलिस्तीनी संघर्ष में मध्यस्थता करने वाला देश है।इजराइली सेना द्वारा तीन बंधकों को गलती से मार देने के एक दिन बाद एक टीवी प्रेस कॉन्फ्रेंस में, नेतन्याहू ने हमास के साथ संघर्ष को जीत तक लड़ा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गजा को सेना विहीन किया जाएगा और इजराइल के अधीन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गजा में इजराइल के हमले ने नवंबर में आंशिक रूप से बंधक-मुक्ति समझौते को हासिल करने में मदद की। हमने गजा को चलाने वाले आतंकवादी समूह हमास पर भारी सैन्य दबाव बनाए रखने की कसम खाई है। हम उसे नष्ट करेंगे। उन्होंने कहा, “मैं बातचीत करने वाली टीम को जो निर्देश दे रहा हूं वह इसी दबाव पर आधारित है, जिसके बिना हमारे पास कुछ भी नहीं है।”मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के अनुसार, नेतन्याहू ने इजराइल की मोसाद जासूसी एजेंसी के प्रमुख डेविड बार्निया के शुक्रवार देर रात यूरोप में कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात के बाद बात की। इसका लक्ष्य संभावित नए गजा युद्धविराम को लेकर है, जिसके जरिए और बंधक रिहा कराए जाएंगे।

कोई बातचीत नहीं

इस घटनाक्रम के बाद हमास का भी बयान आया। हमास के बयान में कहा गया है कि “जब तक हमारे लोगों के खिलाफ आक्रामकता हमेशा के लिए बंद नहीं हो जाती, तब तक हमास कैदियों की अदला-बदली के लिए कोई बातचीत नहीं करने की अपनी स्थिति की पुष्टि करता है।” हमास ने कहा कि “आंदोलन ने सभी मध्यस्थों को इस स्थिति के बारे में बताया है।”

नेतन्याहू विरोधी प्रदर्शन

नेतन्याहू जब टीवी पर बोल रहे थे, तेल अवीव में जबरदस्त प्रदर्शन चल रहा था। कुछ लोगों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं, जिनमें से एक में लिखा था, “उन्हें बाहर निकालो।” एक वक्ता चिल्लाया: “उन्हें अभी घर लाओ!” शनिवार शाम से शुरू हुआ प्रदर्शन देर रात तक चलता रहा।रज़ बेन अमी, जो हमास की कैद से मुक्त हो गईं और जिनके पति ओहद को अभी भी गजा में बंधक बनाकर रखा गया है, ने तेल अवीव के “होस्टेज स्क्वायर” में शनिवार रात की रैली में मांग की कि सरकार बंधकों की रिहाई के लिए एक नया प्रस्ताव पेश करे।बेन अमी ने कहा कि “हमने सुरक्षा कैबिनेट से विनती की और उन्हें चेतावनी दी कि लड़ाई बंधकों को नुकसान पहुंचा सकती है। दुर्भाग्य से, हम सही थे। गजा में तीन बंधकों को हमारी ही सेना ने मार दिया।” इजराइली अखबार हारेत्ज के मुताबिक बंधकों की वापसी की मांग को लेकर शनिवार शाम हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। बंधकों और लापता परिवार फोरम ने घोषणा की कि नए बंधक रिहाई प्रस्ताव की मांग को लेकर रैली के बाद सभी परिवार तेल अवीव में किर्या सैन्य अड्डे के बाहर धरने पर बैठेंगे। परिवार के सदस्यों द्वारा रैली को संबोधित करने के बाद, युद्ध कैबिनेट के सदस्य बेनी गैंट्ज़ और गाडी ईसेनकोट संगठन के प्रतिनिधियों से मिलने के लिए सहमत हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *