ऋषभ पंत पर मंडराया बैन का खतरा! इस गलती के चलते बीसीसीआई ने पूरी टीम पर ठोका लाखों का जुर्माना

ऋषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स को बुधवार 3 अप्रैल की रात को दोहरा झटका लगा है। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हुए मुकाबले में डीसी को 106 रनों से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। इसी के साथ बीसीसीआई ने भी अब उन पर लाखों रुपए का जुर्माना लगा दिया है। इस बार सिर्फ कप्तान पर ही नहीं बीसीसीआई ने पूरी टीम पर यह जुर्माना लगाया है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम केकेआर के खिलाफ स्लो ओवर रेट की दोषी पाई गई है। यह गलती दिल्ली की टीम से आईपीएल 2024 में दूसरी बार हुई है, जिस वजह से कप्तान समेत पूरी टीम पर यह जुर्माना लगाया गया है। इसी के साथ ऋषभ पंत पर एक मैच के बैन का भी खतरा मंडराने लगा है।

आईपीएल की प्रेस रिलीज के अनुसार, “दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर 3 अप्रैल को डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापत्तनम में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 मैच के दौरान उनकी टीम द्वारा स्लो ओवर रेट बनाए रखने के बाद जुर्माना लगाया गया है।” ऋषभ पंत पर 24 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया, जबकि इम्पैक्ट प्लेयर (अभिषेक पोरेल) सहित डीसी XI के अन्य सदस्यों पर या तो 6 लाख रुपए या उनकी मैच फीस का 25%, जो भी कम हो, जुर्माना लगाया गया।

प्रेस रिलीज में आगे लिखा है, “चूंकि न्यूनतम ओवर गति अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का सीजन का दूसरा अपराध था, इसलिए पंत पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था। इम्पैक्ट प्लेयर सहित प्लेइंग इलेवन के बाकी सदस्यों पर व्यक्तिगत रूप से 6 लाख रुपये या उनकी संबंधित मैच फीस का 25 प्रतिशत, जो भी कम हो, जुर्माना लगाया गया है।”

बता दें, इस सीजन अगर तीसरी बार दिल्ली कैपिटल्स की टीम स्लो ओवर रेट की दोषी पाई जाती है तो कप्तान पर एक मैच का बैन भी लग सकता है।

जी हां, आईपीएल के नियमों के अनुसार अगर टीम तीसरी बार यह गलती करती है तो कप्तान पर 30 लाख रुपए के जुर्माने के साथ एक मैच का बैन लगाया जाता है, इसके साथ ही टीम के बाकी खिलाड़ियों (इंपैक्ट प्लेयर सहित) पर 12-12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50% (जो भी कम हो) जुर्माना लगाया जाता है।