कभी देखी नहीं होगी इतनी क्यूट इलेक्ट्रिक कार, अंदर बेहद धांसू फीचर्स, 2 किमी चलाने का खर्च सिर्फ 1 रुपये!

इंडिया में SUVs के लिए प्रसिद्ध कार निर्माता एमजी मोटर ने अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर दिया है. इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को कॉमेट ईवी (MG Comet EV) नाम दिया गया है. मजेदार बात ये है कि यह अब इंडिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन गई है. अब तक यह टैग टाटा की टियागो ईवी की पास था.


MG-Comet-EV-electriccar-1 MG-Comet-EV-electriccar-7 MG-Comet-EV-electriccar-6 MG-Comet-EV-electriccar-2 MG-Comet-EV-electriccar-3 MG-Comet-EV-electriccar-4 MG-Comet-EV-electriccar-5

एमजी कॉमेट ईवी को 7.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है. कॉमेट ईवी को दो वेरिएंट में उपलब्ध कराया गया है. एमजी मोटर इंडिया ने कॉमेट ईवी को स्पेशली शहरी खरीदारों के हिसाब से बनाया है. इसका डिजाइन फ्यूचरिस्टिक कारों की तरह है. यह शहर की भीड़ भरी सड़कों के लिए काफी प्रैक्टिकल कार साबित होगी.  (फोटो साभार: mgmotor)

कॉमेट ईवी जेडएस ईवी के बाद एमजी मोटर इंडिया का दूसरा ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल है. हालांकि, यह कार ZS EV से पूरी तरह अलग है. यह देश में एंट्री-लेवल EV सेगमेंट में उतारी गई है, जिसमें वर्तमान में Tata Tiago EV और Citroen eC3 मौजूदा इलेक्ट्रिक कार हैं. कॉमेट ईवी में दो डोर चार-सीट हैं. (फोटो साभार: mgmotor)

एमजी कॉमेट में 17.3 kWh का बैटरी पैक दिया गया है और कंपनी का दावा है कि कॉमेट ईवी की रेंज 230 किलोमीटर है. इसमें तीन ड्राइव मोड उपलब्ध हैं, जिसमें इको, नॉर्मल और स्पोर्ट का ऑप्शन है.  (फोटो साभार: mgmotor)

कॉमेट ईवी देश की सबसे छोटी ऑल-इलेक्ट्रिक कार है और यहां तक की यह सबसे छोटी कारों में से एक है. इसकी लंबाई तीन मीटर से कम है. यह 1,640 मिमी लंबी और 1,505 मिमी चौड़ी है. इसमें 12 इंच के स्टील व्हील दिए गए हैं. (फोटो साभार: mgmotor)

कॉमेट ईवी में एक सिंगल मोटर है जो रियर एक्सल पर लगी है. इस मोटर में 41 hp का पीक पावर आउटपुट और 110 Nm का अधिकतम टॉर्क है. कॉमेट ईवी की टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा है. एमजी मोटर के मुताबिक, इसे 1000 किमी चलाने का खर्च करीब 500 रुपये आएगा. इसका मतलब इसे 1 रुपये में 2 किमी तक चला सकते हैं. हालांकि, रनिंग कॉस्ट इलेक्ट्रिकसिटी रेट पर निर्भर करेगी. (फोटो साभार: mgmotor)

कॉमेट ईवी में 10.25 इंच की दो स्क्रीन हैं. एक मुख्य इंफोटेनमेंट डिस्प्ले है जो कई थर्ड-पार्टी ऐप्स के अलावा एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करती है. दूसरा ऑल-डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है. कोई डैशबोर्ड नहीं है, लेकिन बैग के लिए दो हुक सहित कार के चारों ओर बहुत सारी स्टोरेज स्पेस हैं. (फोटो साभार: mgmotor)

एमजी कॉमेट ईवी को तीन सिंगल-टोन कलर ऑप्शन में उतारा गया है, जिसमें व्हाइट, ब्लैक और सिल्वर का ऑप्शन है. कॉमेट ईवी पर दो डुअल-टोन विकल्प भी हैं इसमें ब्लैक रूफ के साथ ग्रीन और ब्लैक रूफ के साथ व्हाइट है. (फोटो साभार: mgmotor)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *