किन्नर रहे सावधान, अब अवैध वसूली या अभद्रता की तो होगा मुकदमा दर्ज

अधिवक्ताओं ने सौंपा उपायुक्त को ज्ञापन


रणघोष अपडेट. रेवाड़ी
अब सभी किन्नर सावधान हो जाए क्योंकि किन्नरों द्वारा पूरे इलाके में की जा रही मनमानी व अवैध वसूली के खिलाफ मंगलवार को सभी अधिवक्ताओं ने मिलकर उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा को ज्ञापन सौंपा है।
अधिवक्ताओं ने बताया कि जैसा कि हम सब जानते है कि किन्नर समाज जोकि किसी भी घर में खुशी के मौके पर (शादी होने व बच्चे पैदा होने पर) आकर बधाई के नाम पर मुंह मांगे रुपए देने का दबाव डालते हैं तथा उनके द्वारा मांगी गई मुंहमांगी राशि ना देने पर गाली-गलौच व बुरा व्यवहार करते हैं व सबके सामने नग्न हो जाते है। जिसके कारण लोगों को मजबूरन किन्नरों द्वारा मांगी गई राशि देकर अपना पीछा छुडाना पडता है जिसमें जरूरतमंद परिवार को भी मजबूरन किन्नर समुदाय द्वारा मांगी गई मुंहमांगी राशि देनी पडती है।
आज का समाज शैक्षणिक तौर पर काफी आगे निकल चुका है लेकिन लोगों में यह मानसिकता पहले से घर कर चुकी हैं कि किन्नरों की बदुआएं नहीं लेनी चाहिये, इसी कारण से लोग उनको उनके द्वारा मांगी गई मुंहमांगी राशि देते चले आ रहे है। इसकी का फायदा उठाकर किन्नरों ने लोगों से जबरन पैसा वसूली करने को अपना धंधा बना लिया है जोकि कतई गलत व खिलाफ कानून है।
किन्नरों के आतंक से दुखी होकर कई समाज ने किन्नरों के खिलाफ प्रस्ताव पास करके एक न्यूनतम राशि निर्धारित की हैं लेकिन इसके बावजूद भी किन्नरों ने समाज के प्रस्ताव को ना मानकर अपना अवैध वसूली का धंधा जारी रखा हुआ हैं और अब भी अपनी मुंहमांगी राशि वसूल करते है। हैरानी की बात हैं कि लोग इस अवैध वसूली के खिलाफ किसी थाने में शिकायत भी दर्ज नहीं करवाते हैं क्योंकि उन्हें लगता हैं कि पुलिस इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं करेगी। लोगों की इसी अज्ञानता व मानसिकता को दूर करने का अब समय आ गया है जिसके लिये जिला बार एसोसिऐशन रेवाडी के अधिवक्तागणों ने उपायुक्त रेवाडी को ज्ञापन सौंपकर इस मामले में कार्यवाही करने के लिये कहा है जिससे कि किन्नरों द्वारा अवैध वसूली के धंधे पर लगाम लगाई जा सके। अधिवक्ताओं ने ज्ञापन के माध्यम से यह भी मांग की कि जिला रेवाडी के किन्नरों के खिलाफ एक आदेश पारित करके किन्नरों को हिदायत दी जाए कि वे लोगों से अवैध वसूली का अपना धंधा बंद करें तथा प्रशासन रेवाडी से अनुरोध किया गया हैं कि प्रशासन/पुलिस महकमा के सहयोग से जागरूकता अभियान भी चलवाया जाए ताकि आमजन का भला हो सके। इस अवसर पर ज्ञापन सौंपने वालों में संजय यादव, अमर सिंह यादव, दीवान सिंह यादव, मोहित जैन, नितेश अग्रवाल, बावल बार के पूर्व प्रधान नितिन कौशिक, रेवाड़ी बार के पूर्व उपप्रधान शौकीन शर्मा, विश्वामित्र, कुसुमलता पार्षद, बिरेन यादव, विरेन्द्र यादव, सोमेन्द्र यादव, देवेन्द्र यादव, योगेश बोलनी, प्रवीण शर्मा, नितिन चावरिया, कुनाल शर्मा, हितेश यादव, संजीव, सत्येन्द्र सैनी, संदीप भाटी, ललित सैनी, राहुल भार्गव, इशु शर्मा सहित अनेक अधिवक्ता शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *