किस गियर में ओवरटेक करें गाड़ी, रहती है सबसे ज्यादा ताकत और स्पीड, बस हैवी ड्राइवर ही जानते हैं ये बात

इंडिया में अब फोर-व्हीलर यानी कार खरीदने का क्रेज बढ़ रहा है. अब ज्यादातर युवा खुद की कार से यात्रा करना पसंद कर रहे हैं. वैसे कार ड्राइव करना किसी के लिए जरूरी है तो किसी के लिए रोमांच की बात भी है. कई लोगों को ड्राइविंग का काफी शौक रहता है. हालांकि, ड्राइविंग करने वाले ज्यादातर लोग विजी रोड पर ओवरटेक करने में मात खा जाते हैं.

देखने में आता है कि ज्यादातर ड्राइवरों को गाड़ी ओवरटेक करने का सही तरीका ही पता नहीं रहता है. ओवरटेक करते वक्त छोटी सी गलती भी किसी दुर्घटना को बुलावा दे सकती है. इसलिए ओवरटेक करते समय ड्राइवरों की विशेष सावधानी रखने की जरूरत होती है. हालांकि, अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. यहां आपको ओवरटेक करने का सही बता रहे हैं.

कहां आती है समस्या?
अगर आप एक 1 लेन से ज्यादा वाली रोड या हाईवे पर चल रहे हैं तो आप राइट लेन खाली होने पर आसानी से ओवरटेक कर सकते हैं. यहां ज्यादा समस्या देखने में नहीं आती है. मान लीजिए आप ऐसी रोड पर चल रहे हैं जो सिंगल लेन रोड है, जहां सिर्फ आने और जाने के लिए सिर्फ 1 ही लेन है तो यहां ओवरटेक करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. क्योंकि किसी भी दुर्घटना से बचने लिए बहुत जल्द ओवरटेक करके वापस अपनी लेन में वापस आना होता है.

ऐसे करें ओवरटेक
सिंगल लेन रोड पर ओवरटेक करने के लिए आपको गियर डाउनशिफ्ट करने की जरूरत पड़ सकती है, क्योंकि क्विक ओवरटेक करने के लिए गाड़ी को टॉर्क की जरूरत होती है और गाड़ी को टॉर्क ज्यादा RPM पर मिलता है. इसलिए गाड़ी को हाईयर आरपीएम पर लेकर जाने के लिए गियर डाउनशिफ्ट करना पड़ेगा, क्योंकि हाईयर गियर पर गाड़ी लोअर आरपीएम में चल रही होती है.

तुरंत कर पाएंगे ओवरेटक
मान लीजिए आप कोई कार फोर्थ गियर में 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चला रहे हैं. अगर आप फोर्थ गियर के साथ गाड़ी को एक्सीलेरेट करेंगे तो गाड़ी को स्पीड पकड़ने में थोड़ा वक्त लग सकता है. ऐसे में ओवरटेक करने का समय बढ़ सकता है और सामने से राइट लेन में आ रही गाड़ी से टक्कर होने की संभावना हो सकती है. अगर आप फोर्थ से थर्ड गियर में शिफ्ट करके ओवरटेक करेंगे तो क्विकली ओवरटेक कर पाएंगे.

इन गाड़ियों में नहीं है जरूरत
जिन गाड़ियों की इंजन कैपेसिटी ज्यादा होती है. ऐसी कारों में डाउनशिफ्ट करने की जरूरत कम पड़ती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में जरूरत पड़ ही जाती है. इसके अलावा डीजल इंजन और टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन में भी डाउनशिफ्ट करने की कम जरूरत होती है, क्योंकि ऐसे इंजनों में लोअर आरपीएम पर भी अच्छा-खासा टॉर्क मिल जाता है. सिंगल लेन रोड पर ओवरटेक करते समय कुछ सिग्नल्स की जरूरत होती है, जो आपकी तरफ से सामने से आ रही गाड़ियों के लिए दिए जाते हैं. ये सिग्नल्स पास लाइट जलाकर दिए जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *