कोरोना पर काबू के लिए राजस्थान में बढ़ाई सख्ती, अब 10 बजे से नाइट कर्फ्यू, जानिए कितने बजे बंद हो जाएंगे बाजार

राजस्थान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अशोक गहलोत सरकार ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं, जिसका संकेत उन्होंने बीते दिनों ही दिया था। बुधवार के दिन सीएम गहलोत की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रदेश के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इसके तहत नाइट कर्फ्यू 11 की बजाय रात 10 बजे से ही लागू होगा तो बाजार भी रात 9 बजे बंद हो जाएंगे।

राजस्थान में कोरोना तेजी से अपने पांव पसार रहा है, जिसके चलते गहलोत सरकार ने सीएम की अध्यक्षता में हुई कोरोना कोर ग्रुप की बैठक में नई गाइडलाइन को मंजूरी दी है। इसे जल्द ही जारी किया जाएगा। राजधानी जयपुर सहित 8 शहरों में अब रात 11 की जगह रात 10 बजे से नाइट नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा बाजार भी अब 10 बजे की जगह 9 बजे बंद होंगे। साथ ही कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए 8वीं तक के स्कूल को भी बंद करने, कोचिंग संस्थान और स्वीमिंग पूल पर पाबंदी लगाने का फैसला किया गया है।  

बता दें कि, बीते 21 मार्च को भी राज्य के गृह विभाग ने फैसला लिया था कि 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगेगा और रात 10 बजे तक बाजार करने की बात कही गई थी। इसके अलावा कहा गया है कि बाजार के साथ-साथ अन्य भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क लगाने के साथ सभी नियमों का सख्ती से पालन किया जाए। यदि कोई दुकानदार बिना मास्क मिलता है या बिना मास्क वाले को सामान देगा तो उसके खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा। दुकान भी सीज की जा सकती है। गृह विभाग की नई गाइडलाइन में इसका भी प्रावधान होगा। मुख्यमंत्री गहलोत ने मीटिंग में कहा कि राज्य में कोरोना को रोकने के लिए जिलेवार एक्शन प्लान बनाए जाएं और साथ ही सभी कलेक्टर, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग व माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने पर फोकस करें।

वहीं, बैठक के बाद सीएम गहलोत ने कहा, ”राज्य में सभी जगह ‘नो मास्क-नो एंट्री’ की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाए। लोगों का जीवन बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। आज की स्थिति में बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए हम किसी भी कीमत पर कोई कम्प्रोमाइज नहीं करेंगे और जरूरी फैसले लिए जाएंगे। टीकाकरण की गति को और बढ़ाया जाए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *