कोरोना से होने वाली हर 10 मौत में एक डायबिटिक मरीज, रेवाड़ी का शुगर अस्पताल आगे आया, हेल्फ लाइन से घर बैठे नि:शुल्क सेवा

कोरोना से पीड़ित शुगर के मरीजों के लिए सराहनीय पहल


 इस विडियो को सुने, लेख पढ़े, कोरोना से जंग जीत जाएंगे


देश में हर रोज सैकड़ों लोग कोरोना की चपेट में आने से अपनी जान से हाथ धो रहे हैं। इस बीमारी के संबंध में एक और नया रिस्क फैक्टर जो सामने आया है, वह यह है कि मरनेवाले लोगों में उन मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जो डायबिटीज के रोगी हैं..। हाल ही फ्रांस में हुए एक स्टडी में सामने आया है कि कोरोना से मरनेवाले मरीजों में उन पेशंट्स की संख्या लगातार बढ़ रही है, जो पहले से ही डायबिटीज से ग्रसित हैं। रिसर्च में पाया गया है कि डायबिटीज के जिन मरीजों को कोरोना का संक्रमण हो जाता है, ऐसे 10 मरीजों में से एक मरीज मात्र 7 दिन के अंदर ही दुनिया छोड़ रहा है। इतना ही नहीं शुगर के मरीज जो कोरोना संक्रमित हैं, उनमें हर 5 में से एक पेशंट को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ रही है। इस रिजल्ट से यह भी समझा जा सकता है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कोरोना का संक्रमण कितना अधिक घातक है। डायीबिटीज के मरीजों में कोरोना के लक्षण अधिक घातक रूप में देखने को मिल रहे हैं। रेवाड़ी में धारूहेड़ा चूंगी स्थित भारत पेट्रोल पंप के साथ खुले एकमात्र शुगर अस्पताल प्रबंधन ने एक बड़ा फैसला लिया है। शुगर के मरीज घर बैठे अस्पताल में कार्यरत पैनल की टीम से संपर्क कर सकते हैं। यह सेवाएं नि:शुल्क होगी। जागरूक नागरिक अस्पताल की तरफ से जारी मोबाइल नंबर: 9132005700, 9132005800 पर संपर्क कर सकते हैं। या वाटसअप नंबर 9888514406 पर अपनी प्रॉब्ल्म को शेयर कर सकते हैं। यह सेवाएं 24 घंटे रहेगी।

देश के नामी अपोलो अस्पताल में काफी समय से महत्वूपर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके और अब शुगरअस्पताल के संचालक डॉ. दीपक कपूर का कहना है कि यह समय मानवता- इंसानियत को बचाए रखने का है। हम सभी मिलकर ही इस वायरस से जंग जीत सकते हैं। इसलिए हमने शूगर के मरीजों को कोरोना से बचाने के लिए यह सेवाएं शुरू की है। इस बीमारी से पीड़ितों का जिस जल्दबाजी में इलाज किया जा रहा है वहीं उनकी मौत की वजह बन रहा है। हमारे पास जो रिपोर्ट आ रही है वह हैरान करने वाली है। इलाज में शूगर के मरीजों को जो दवाईयां दी जा रही है वह बजाय कंट्रोल करने के भयंकर तरीके से उसे बढ़ा रही है। देश में साढे 9 करोड़ से ज्यादा शुगर मरीज है जिसमें करीब दो करोड़ को यह आभास ही नहीं है कि वे इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। हम सभी की जागरूकता ही मौजूदा हालात से लड़ सकती है। इसमें देरी ना करें। कोरोना पॉजीटिव शुगर के मरीज किसी भी समय हमसे संपर्क कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *