क्या बजट के बाद सस्ते हो जाएंगे स्मार्टफोन? कितनी कम होगी कीमत और क्या है फार्मूला? जानिए

एक फरवरी को देश की केंद्रीय वित्तमंत्री निर्माला सीतारमण ने आम बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने स्मार्टफोन के कुछ पार्ट्स और सर्विस पर कस्टम ड्यूटी शुल्क में राहत देने की घोषणा की. इस घोषणा के बाद अगले वित्तीय वर्ष में स्मार्टफोन की कीमतों में कमी आ सकती है और फोन सस्ते हो सकते हैं. हालांकि, यह अभी भी मोबाइल मेकर्स कंपनियों पर निर्भर करेगा कि वह अपने ग्राहकों को सस्ते फोन देंगी या नहीं.
वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार कैमरा लैंस जैसे कुछ पुर्जों पर कस्टम ड्यूटी में कटौती करेगी . इसके अलावा बैटरियों में यूज होने वाले लीथियम-आयन सेल पर लगने वाले रियायती शुल्क को एक और साल के लिए बढ़ा जाएगा. हालांकि, स्मार्टफोन कंपनियां ग्राहकों को लाभ नहीं देने का चाहते हैं तो फोन की कीमतें कम नहीं करेंगी.
आईफोन भी हो सकते हैं सस्ते
सरकार के इस फैसले के बाद ऐपल के आईफोन सस्ते होने की भी संभावना है. बता दें कि ऐपल भारत में iPhone का प्रॉडक्शन तेजी से बढ़ा रही है. ऐसे में कस्टम ड्यूटी में कटौती के ऐलान के बाद आईफोन की कीमतों में भी कम होने की संभावना जताई जा रही है.
कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपने उपकरणों का उत्पादन बढ़ाया है, जिससे आईफोन सस्ते होने की उम्मीद काफी बढ़ गई है. रिपोर्ट्स की मानें तो भारत जल्द ही चीन को पछाड़ कर दुनिया का सबसे बड़ा ऐपल आईफोन निर्माता बन सकता है. कुछ महीने पहले ऐपल ने भारत में फ्लैगशिप iPhone 14 मॉडल का निर्माण भी शुरू किया था.
क्या सच में कम होंगी कीमतें
सरकरार ने भले ही कस्टम ड्यूटी में कटौती करने का फैसला किया है, लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि अगर स्मार्टफोन निर्माता ग्राहकों को लाभ नहीं देने का चाहते हैं तो फोन की कीमतें कम नहीं होंगी. कुछ कंपनियां कस्टम ड्यूटी शुल्क कम होने के कारण मिलने वाले फायदों के लिए ऐसा कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *