खरखड़ा फुट ओवरब्रिज का निर्माण पुनःशुरू हुआ,एफओबी दो महीने में आवागमन हेतु शुरू कर दिया जायेगा

रणघोष अपडेट : धारूहेड़ा


दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर गाँव खरखड़ा बस स्टैंड पर सिक्स लेन हाइवे को पार करने के लिए आमजन की सहूलियत के लिए बनने वाले फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य मंगलवार से पुनः शुरू हो गया है।
गौरतलब है कि एनएचआईए द्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर सभी कटो को बंद करने की वजह से हाइवे को पार करने के लिए लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है।
सबसे अधिक परेशानी गाँव खरखडा में बने राजकीय महविद्यालय,आईटीआई व् सीनियर सेकण्डरी स्कूल जहा पर हजारो विद्यार्थी आसपास के गाँवो व अन्य कस्बो से शिक्षा ग्रहण करने आते है और गाव खरखडा की आबादी भी लगभग 5000 के आसपास है और लगभग 25-30 गावो को जोड़ने के लिए लिंक रोड भी बने हुए है लेकिन ग्रामीणों और विद्यार्थियों को गाव में आने या जाने के लिए नेशनल हाईवे नंबर 8 को क्रॉस करना पड़ता है जो अब यह हाइवे पर सिक्स लाइन बन चूका है तो इस हाईवे को पार करते हुए काफी लोगो अपनी जान गवा चुके है और दुर्घटनाग्रस्त हो चुके है।इसी के साथ ही गाव की लगभग कृषि योग्य भूमि हाईवे के दूसरी तरफ लगती है जहा पर बारिश के समय बने माईनर पुल में भरे पानी की वजह से हाइवे को पार करते समय हमेशा दुर्घटना का डर बना रहता है।यहा तक कि लोगों ने हादसों के डर से अपने खेतो में जाना भी छोड़ देते है।
इन्ही  समस्याओं को देखते हुए वर्षो से हाइवे को पार करने के लिए उचित व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री, सांसद, जिला प्रसाशन व नेशनल हाइवे ऑथोरिटी के अधिकारियों को लगातार पत्र लिख कर एक फुट ओवरब्रिज बनाये जाने की मांग की जाती रही थी,जिसपर सिंतबर 2020 में खरखड़ा बस स्टॉप पर ओवरब्रिज का निर्माण शुरू किया गया था,लेकिन एक तरफ गैस पाइपलाइन व अन्य तकनीकी कारणों की वजह से पिछले 4 महीने से निर्माण कार्य बंद पड़ा हुआ था,जिसपर फिर से ग्रामीणों ने लगातर पत्र लिख व अधिकारियों से मुलाकात कर इस फुट ओवरब्रिज के निर्माण में आ रही अड़चनों को दूर करा कर फिर से निर्माण शुरू कराया गया है।अब जल्द ही आमजन को हाइवे को पार करने के लिए फुट ओवरब्रिज की सौगात मिलने वाली है जिससे कि आमजन को अब हाइवे के पार जाने मे कोई परेशानी भी नही होगी।
गुरुग्राम से लेकर जयपुर तक राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर कुल 14 फुट ओवरब्रिज बनाये जाने है जिनमे रेवाड़ी जिले की सीमा में 4 जगहों पर इन ओवरब्रिजों का निर्माण किया जाना है।
इन चारों जगहों में से सबसे पहले गाँव खरखड़ा बस स्टैंड पर निर्माण शुरू किया गया है।
इन 4 जगहों पर बनेंगे फुट ओवरब्रिज


जयसिंह पुर खेड़ा-हरियाणा-राजस्थान बॉर्डर के चलते यहां वाहनों का अच्छा खासा दबाव रहता है। यहां हर समय दुर्घटना होने करा खतरा बना रहता है।
 
खिजूरी– यहां पर ग्रामीणों के साथ ही औद्योगिक इकाइयों की ओर जाने के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों को भी हाईवे पार करना पड़ता है। कई बार हादसे भी हुए हैं।
 
खरखड़ा-औद्योगिक कस्बा धारूहेड़ा सेेे सटे गांव खरखड़ा में आईजी साउथ रेंज कार्यालय, आईटीआई, महाविद्यालय, पावर हाउस सहित अन्य शिक्षण संस्थान भी हैं। ग्रामीणों के खेत भी दूसरी तरफ है। लोगों का आवागमन खासा रहता है।
 
मालपुरा हीरो कंपनी के पास-धारूहेड़ा क्षेत्र में मालपुरा गांव और हीरो कंपनी के निकट फुट ओवरब्रिज की जरूरत थी। यहां बहुत बार हादसे सामने आते रहे हैं। श्रमिकों को फायदा होगा।
दो महीने के अंदर फुट ओवरब्रिज बन जायेगा-साईट का निर्माण कार्य देख रहे जय शर्मा ने बताया कि  कुछ दिनों पहले ही हाइवे ऑथोरिटी ने इस जगह पर एक फुट ओवरब्रिज की मंजूरी के बाद टेंडर कर निर्माण करने वाली एजेंसी को  था। जिसके लिए सिंतबर महा में ही निर्माण करने वाली जगह की पहचान कर ड्राईंग बना कर निर्माण शुरू कर दिया गया था,लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से काम को बंद करना पड़ा था,ओर अब सभी औपचारिकता पूरी कर ली गई है व निर्माण शुरू कर दो महीने तक फुट ओवरब्रिज को शुरू करा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *