खाटू श्याम तक मिलेगी सीधी रेल कनेक्टिविटी, नई रेल लाइन के सर्वे को मिली मंजूरी

राजस्‍थान के सीकर जिले के रींगस स्थित खाटू श्‍याम धाम (Khatu Shyam Dham) विश्व प्रसिद्ध धार्मिक आस्था का एक केंद्र है. यह मंदिर देश में सबसे ज्यादा श्रद्धालु आने वाले मंदिरों में से एक है. अगर आप खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, भारतीय रेलवे खाटू श्याम धाम को सीधी रेल कनेक्टिविटी से जोड़ने की योजना तैयार कर रहा है. रींगस रेलवे स्‍टेशन से खाटू श्याम जी तक नई रेल लाइन निर्माण हेतु फाइनल लोकेशन सर्वे की मंजूरी प्रदान की है. फिलहाल खाटू श्‍याम धाम जाने के लिए रींगस रेलवे स्‍टेशन (Ringas Railway Station) पर उतरना पड़ता है.
रेलवे ने सांस्कृतिक धरोहर और धार्मिक आस्था के केंद्रों को जोड़ने की योजना के तहत रींगस रेलवे स्टेशन से खाटू श्याम जी तक नई रेल लाइन निर्माण हेतु फाइनल लोकेशन सर्वे की मंजूरी प्रदान की है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने इसकी जानकारी दी.
बता दें कि खाटू श्याम जी के दर्शन हेतु प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु विभिन्न माध्यमों जैसे- रेल, रोड और पैदल मार्ग से दर्शन के लिए आते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां प्रतिदि करीब 30 हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. नई लाइन बनने से खाटूश्याम जी तक लोगों को आने वाले समय में सीधी रेल कनेक्टिविटी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *