गजा को दो हिस्सों में बांटने का दावा, यूएस ने परमाणु पनडुब्बी तैनात की

रणघोष अपडेट. विश्वभर से 

इज़राइली सेना ने रविवार रातभर गजा में बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए और जमीनी सैनिकों ने गजा शहर की घेराबंदी पूरी कर ली, जिससे  गजा दो हिस्सों में बंट गया है। पूरे गजा पट्टी में इंटरनेट और अन्य दूरसंचार सेवाएं बंद हो गईं हैं।इजराइल हमास युद्ध का सोमवार को 31वां दिन है। 7 अक्टूबर से अब तक गजा पर इजराइली हमलों में कम से कम 9,770 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। इजराइल पर हमास के हमले में 1,400 से अधिक लोग मारे गए थे।टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक आईडीएफ प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने शाम की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि सेना “आतंकियों के बुनियादी ढांचे, जमीन पर बड़े पैमाने पर हमले” कर रही है। गजा पर शासन करने वाले हमास समूह के एक अधिकारी ने कहा कि “एक घंटे से अधिक समय से अस्पतालों के आसपास तीव्र बमबारी हो रही है।”हमास सरकार के मीडिया कार्यालय की प्रमुख सलामा मारौफ़ के अनुसार, गजा के सबसे बड़े अस्पताल, अल-शिफ़ा के आसपास विशेष रूप से भारी हमले हो रहे हैं। इज़राइल का कहना है कि यह अस्पताल आतंकवादी समूह के संचालन का मुख्य अड्डा है। इजराइल की ओर से बमबारी में इसलिए तेजी आई, जब उसे रविवार को खुफिया जानकारी मिली की हमास अपनी गतिविधियां गजा पट्टी के अस्पताल से चला रहा है।आईडीएफ प्रवक्ता हगारी ने कहा, “हमास स्कूलों, मस्जिदों, घरों और यूएन फैसिलिटी के अंदर, नीचे और आसपास अपनी सेना और हथियार रखता है।” उन्होंने इस बात की पुष्टि किए बिना कहा कि इज़राइल अस्पतालों के आसपास के क्षेत्रों को निशाना बना रहा है।गजा का आसमान जैसे ही विस्फोटों और आग की लपटों से जगमगाया, गजावासी एक बार फिर संचार ब्लैकआउट में डूब गए। इजराइल ने एक सप्ताह पहले ही गजा पर जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद से तीसरी बार फोन और इंटरनेट सेवाएं काट दी गई हैं। फ़िलिस्तीनी टेलीकॉम कंपनी पल्टेल ने रात के ऑपरेशन से ठीक पहले इज़राइल पर गाजा पट्टी में इंटरनेट और फोन लाइनें काटने का आरोप लगाया।

गजा में ब्लैकआउट हगारी के बयान के कुछ घंटों बाद हुआ। हगारी ने ही दावा किया कि इज़राइली बलों ने गजा शहर को पूरी तरह से घेरने के बाद तटीय क्षेत्र को दो भागों (उत्तर और दक्षि) में बांट दिया है। हगारी ने कहा कि “यह देखते हुए कि गोलानी ब्रिगेड की टोही इकाई, जो कि 36वीं डिवीजन का हिस्सा है, के नेतृत्व में सैनिक “समुद्र तट तक पहुंच गए हैं और कब्जा कर रहे हैं।”

अमेरिकी पनडुब्बी तैनात

यूएस सेंट्रल कमांड का कहना है कि ओहियो क्लास पनडुब्बी क्षेत्र में तैनात की गई है। इस पनडुब्बी की रेंज में पूर्वी भूमध्य सागर, लाल सागर, फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी शामिल हैं। ओहियो क्लास की पनडुब्बियां परमाणु-संचालित हैं और परमाणु हथियार ले जाती हैं। यूएस सेना ने यह नहीं बताया है कि पनडुब्बी को कहां तैनात किया गया है, लेकिन इस क्षेत्र में इसका आगमन उसी रणनीति का हिस्सा हो सकता है। ईरान और उससे जुड़े संगठनों को इज़राइल पर हमला करने से रोकने के लिए अमेरिका ने दो युद्धपोत पहले ही इस इलाके में भेज रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *