चीन के विदेश मंत्री के बाद अब रक्षा मंत्री भी हुए गायब! 2 हफ्तों से कहीं नहीं आए नजर

चीन अपने मंत्रियों के गायब होने का नाटक कर रहा है. भले ही राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग न लेने का फैसला किया, लेकिन इससे अधिक एक और चीनी अधिकारी की गैर-मौजूदगी इंटरनेट पर चर्चा का विषय बनी हुई है. चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू करीब दो हफ्तों से गायब हैं. किसी को नहीं पता कि वे कहां हैं. अब सार्वजनिक जीवन में उनकी अनुपस्थिति को लेकर अफवाहें फैल रही हैं. इस बारे में जापान में संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत रहम एमानुएल ने पिछले शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर टिप्पणी भी की थी. यह चीन में दूसरी हाई-प्रोफ़ाइल गुमशुदगी है – इससे पहले, पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग भी जनता की नजरों से गायब रहे हैं. बीजिंग में क्या चल रहा है? इस बारे में फिलहाल किसी को कुछ नहीं पता.

कौन हैं ली शांगफू
ली शांगफू को इस साल मार्च में वेई फ़ेंगहे की जगह चीन का रक्षा मंत्री बनाया गया था, जिन्होंने पिछले साल अक्टूबर में कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस में केंद्रीय सैन्य आयोग से इस्तीफा दे दिया था. दिलचस्प बात यह है कि पिछले चीनी रक्षा मंत्रियों के विपरीत, ली एक सैन्य परिवार से आते हैं. ली के दिवंगत पिता, ली शाओज़ू, एक रेड आर्मी में रह चुके थे, जिन्होंने 1930 और 1940 के दशक के अंत में जापानी विरोधी युद्ध में लड़ाई लड़ी थी. उन्हें गृहयुद्ध और उसके बाद हुए कोरियाई युद्ध के दौरान लॉजिस्टिक रेलवे के पुनर्निर्माण में उनकी भूमिका के लिए भी जाना जाता था.

वरिष्ठ ली को बाद में 1950 से 1970 के दशक तक तिब्बत और युन्नान के सीमावर्ती क्षेत्रों में पीएलए के रणनीतिक रेलवे बल का प्रभारी बनाया गया था. रूसी हथियार खरीदने के लिए 65 वर्षीय चीनी अधिकारी पर 2018 में अमेरिकी विदेश विभाग ने प्रतिबंध लगा दिया था. इन हथियारों में 10 Su-35 लड़ाकू विमान और S-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली से संबंधित उपकरण शामिल थे.

ली शांगफू के गायब होने की अफवाह
जापान में अमेरिकी राजदूत रहम एमानुएल के एक ट्वीट के बाद ली शांगफू के ‘गायब होने’ की खबर ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर फैल गई. हांगकांग स्थित अंग्रेजी भाषा के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, उन्हें आखिरी बार 29 अगस्त को बीजिंग में चीन-अफ्रीका फोरम को संबोधित करते हुए देखा गया था.

इससे पहले, ली ने अगस्त में छह दिवसीय यात्रा पर रूस और बेलारूस की यात्रा की थी, जिसने यूक्रेन में चल रहे युद्ध के दौरान मॉस्को को चीन के समर्थन का संकेत दिया था. मिन्स्क में, जहां उन्होंने राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको से मुलाकात की, ली ने यह भी कसम खाई कि उनका देश रूस के पड़ोसी और सहयोगी के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाएगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *