छपरा में फिर हुआ बड़ा कांड! मिड डे मील की खिचड़ी में मिली छिपकली, भोजन करते ही 35 बच्चों को तबीयत बिगड़ी

बिहार के छपरा (Chhapra) जिले से बड़ी खबर आ रही है, जहां एक बार फिर से मिड डे मील खाने की वजह से कई बच्चों की तबीयत बिगड़ गयी है. मिली जानकारी के अनुसार सदर प्रखंड के उत्क्रमित कन्या मध्य विद्यालय रसुलपुर टिकुलिया टोला डुमरी में मिड डे मील के खिचड़ी में छिपकली (Lizard Found In Mid Day Meal) मिली है. वहीं यह मील खाने के बाद 35 बच्चे बीमार हो गए हैं, जिन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मामले की जानकारी मिलते ही सदर एसडीओ संजय कुमार ने सदर अस्पताल में बीमार बच्चों का जायजा लिया और बताया कि बच्चों की हालत फिलहाल स्थिर है. उन्होंने बताया कि सभी बच्चों का इलाज सही तरीके से किया जा रहा है और डॉक्टरों की टीम मुस्तैद है. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की टीम इस पूरे मामले की जांच करेगी. शिक्षा विभाग के अधिकारियों को बुलाया गया है. मिड डे मील के में लापरवाही के इस मामले की जांच कराई जाएगी.

इस बीच  विद्यालय के छात्र आकाश कुमार ने बताया कि रोज की तरह आज सुबह बच्चे एमडीएम का भोजन लेकर खा रहे थे तभी आकाश के ही थाली में मरी हुई छिपकली निकली. आकाश ने इस बात की सूचना शिक्षकों को दी जिसके बाद अफरातफरी मच गई. आनन-फानन में मिड डे मील के वितरण को रोका गया. थोड़ी देर बाद बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी और देखते ही देखते 50 बच्चे उल्टी करने लगे और बीमार हो गए. विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका पूनम कुमारी ने बताया कि एनजीओ के द्वारा भोजन का वितरण किया जाता है. पिछले कुछ दिनों से भोजन में काफी गड़बड़ियां पाई जा रही है.

मौके पर पहुंचे फूड इंस्पेक्टर, मामले की जांच का निर्देश 

पूनम कुमारी ने बताया कि सूचना मिलते ही भोजन का वितरण रोक दिया गया है जो भी बीमार बच्चे हैं उन्हें एंबुलेंस के जरिए सदर अस्पताल लाया गया है. उधर घटना के बाद सदर अस्पताल अलर्ट पर है और सिविल सर्जन स्वयं अस्पताल में व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं. सिविल सर्जन ने सदर अस्पताल में 35 बच्चों के भर्ती होने की पुष्टि करते हुए बताया कि बच्चों द्वारा विषाक्त भोजन करने की सूचना है. सभी बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिनका इलाज जारी है. फूड इंस्पेक्टर को बुलाया गया है और फूड सैंपल लेने का निर्देश दिया गया है. मामले की विस्तृत जांच कराई जाएगी और जो भी दोषी पाए जाएंगे उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा.

छपरा में हुआ था देश का सबसे बड़ा मिड डे मील कांड

गौरतलब है कि छपरा में देश का सबसे बड़ा मिड डे मील कांड पहले भी हो चुका है जिसमें कई बच्चों की मौत हो चुकी है इसके बावजूद मिड डे मील को लेकर लापरवाही का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. सदर एसडीओ संजय कुमार ने भी सदर अस्पताल का जायजा लिया है और बच्चों उसका हाल जाना है उन्होंने कहा है कि बच्चों की हालत स्थिर है और सरकारी स्तर पर बच्चों का इलाज कराया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *