जरूरत अनुसार ही जल का प्रयोग करें नागरिक : कुशल कटारिया

– एसडीएम कुशल कटारिया ने विश्व जल दिवस पर आमजन से किया जलसंरक्षण का आहवान


– गांव बिसोहा में विश्व जल दिवस पर ग्राम सभा का हुआ आयोजन


एसडीएम कुशल कटारिया ने विश्व जल दिवस पर आमजन से जलसंरक्षण का आहवान करते हुए पानी की महता पर प्रकाश डाला। उन्होंने जल को जीवन के लिए अति आवश्यक बताते हुए आमजन से जल संरक्षण का आहवान किया है। उन्होंने कहा कि आज पानी हमारी पहुंच से दूर होता जा रहा है,हमें पानी की कीमत को पहचाना है। उन्होंने कहा कि पानी प्रकृति की अनमोल देन है और इसका कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में हर व्यक्ति का दायित्व बनता है कि वे पानी के महत्व को समझें और इसका सदुपयोग करें। पानी को व्यर्थ में नहीं बहने देना चाहिए चूंकि पानी को सेनिटेशन,फिल्टरेशन व क्लोरीनेशन विधियों से स्वच्छ बनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इन विधियों से पानी को स्वच्छ बनाने पर काफी खर्च करना पडता है।
जल संरक्षण पर बल देते हुए उपमंडल मजिस्टे्रट कुशल कटारिया ने कहा कि सभी के सहयोग से ही पानी को व्यर्थ बहने से बचाया जाता है। उन्होंने कहा कि पानी मनुष्य के अलावा सभी जीवों के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों द्वारा पानी की आवश्यकता से अधिक प्रयोग करने के साथ-साथ दुरूपयोग करने से दूसरे लोगों तक पानी पहुंचाने में कठिनाई होती है। उन्होंने सभी को मानवता के प्रति अपना फर्ज निभाने के कर्तव्य की अनुपालना करने के लिए प्रेरित किया है ताकि पीने का पानी सभी को उपलब्ध हो सके।
दूसरी ओर सोमवार को गांव बिसोहा में विश्व जल दिवस पर ग्राम सभा का आयोजन किया गया,जिसमें सरपंच सुशीला देवी ने ग्रामीणों को पानी का महत्व बताते हुए संरक्षण का आहवान किया। उन्होंने पानी के दुरूपयोग को रोकने पर बल देते कहा कि पानी भरने के उपरांत कई बार लोगों द्वारा पानी के नल खुले छोड़ दिए जाते हैं,जिससे पानी व्यर्थ बहता रहता है। यही नहीं कई नलों पर तो टूंटी भी नहीं होती,ऐसे में सभी लोगों का यह नैतिक कर्तव्य बनता है कि इन बातों पर ध्यान दिया जाए और पानी को बेकार में न बहने दिया जाए। उन्होंने ग्रामीणों का आहवान किया कि वे जरूरत न होने पर पानी के नल को तुरन्त बंद कर दें और पेयजल से न तो छिडकाव करें और न ही अपने वाहनों को धोएं। उन्होंने जल संरक्षण करने की अपील दोहराई। इस अवसर पर ग्रामीण मान सिंह,दीपक,अरविंद, यशवंत शास्त्री समाजसेवी,नितेश,कांता,प्रियंका,सुमन, रामकला,प्रवीण कुमार, कृष्ण,औमप्रकाश सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *