जल्द मिलेगी दादरी को बड़ी सौगात, दादरी से दिल्ली के लिए सीधी रेल सेवा होगी शुरू, रेलवे बोर्ड ने दी मंजूरी

पुर्व विधायक राजदीप फौगाट ने रेल मंत्री, मुख्यमंत्री व उप-मुख्यमंत्री का जताया आभार


रणघोष अपडेट. चरखी दादरी


दादरी रेलवे स्टेशन से जल्द ही दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन का संचालन शुरू होने वाला है। उत्तर-पश्चिम रेलवे द्वारा सिरसा से दिल्ली के तिलक ब्रिज स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेन नंबर 14085 व 14086 के रूट में बदलाव कर दिया है। पहले यह ट्रेन सिरसा से वाया भिवानी, रोहतक होते हुए तिलक ब्रिज तक का सफर तय करती थी। लेकिन रूट में किए गए बदलाव के बाद यह ट्रेन सिरसा से वाया भिवानी, चरखी दादरी व रेवाड़ी होते हुए तिलक ब्रिज पहुंचेगी। करीब ढाई दशक पहले हरियाणा एक्सप्रेस का संचालन बंद होने के बाद से लोगों द्वारा दादरी से दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन शुरू करने की मांग की जा रही थी। जिसके चलते दादरी के पूर्व विधायक व हरियाणा हाउसिंग बोर्ड चेयरमैन राजदीप फौगाट द्वारा रेल मंत्री से मुलाकात की गई थी। अब दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन का संचालन शुरू होने के साथ ही लोगों की वर्षों पुरानी मांग भी पूरी हो जाएगी। फिलहाल कोविड-19 महामारी के चलते दादरी रेलवे स्टेशन से पैसेंजर ट्रेनों का आवागमन बंद है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू होने के साथ ही यह ट्रेन दादरी होते हुए दिल्ली तक का सफर तय करना शुरू कर देगी। दादरी से दिल्ली तक सीधी ट्रेन चलने के बाद क्षेत्र के हजारों लोगों को इसका फायदा मिलेगा। लोगों का दिल्ली तक का सफर आरामदायक होने के साथ ही किफायती भी हो जाएगा।

ये रहेगा ट्रेन का शेड्यूल

रेलवे द्वारा जारी किए गए पत्र के अनुसार ट्रेन नंबर 14086 सुबह सवा 3 बजे सिरसा से चलेगी। भिवानी रेलवे स्टेशन पर पांच मिनट रूकने के बाद यह ट्रेन सुबह 6.02 बजे भिवानी से चलेगी। करीब साढ़े 6 बजे दादरी रेलवे स्टेशन पर होते हुए ट्रेन 7.45 पर रेवाड़ी तथा सुबह 9.55 बजे तिलक ब्रिज स्टेशन पर पहुंचेगी। इसी प्रकार से ट्रेन नंबर 14085 तिलक ब्रिज स्टेशन से शाम को 6 बजे चलकर शाम को 7.20 बजे रेवाड़ी पहुंचेगी। रेवाड़ी से शाम को साढ़े 7 बजे चलकर ट्रेन करीब पौने 9 बजे दादरी स्टेशन पर पहुंचेगी। रात करीब सवा 9 बजे यह ट्रेन भिवानी तथा रात साढ़े 12 बजे ट्रेन सिरसा पहुंच जाएगी। भिवानी-रेवाड़ी ट्रैक पर ये ट्रेन रेवाड़ी, कोसली, झाड़ली, चरखी दादरी, भिवानी रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी।

सुबह जाकर शाम को वापस आ सकेंगे लोग

कयास लगाए जा रहे हैं कि वर्तमान रूट के मुताबिक ट्रेन नंबर 14085 व 14086 दिल्ली के किशनगंज, सदर बाजार, नई दिल्ली, शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन होते हुए तिलक ब्रिज स्टेशन तक पहुंचेगी। वहीं दादरी व आसपास के दर्जनों गांवों से हर रोज काफी संख्या में दैनिक यात्री रोजगार, व्यापार व नौकरी के सिलसिले में दिल्ली तक का सफर तय करते हैं। अधिकांश लोग दिल्ली के सदर बाजार व आसपास के क्षेत्र में खरीददारी के लिए भी जाते हैं। ट्रेन के शेड्यूल के अनुसार लोग सुबह दिल्ली जाकर दिनभर में अपना काम निपटा कर शाम को इसी ट्रेन से वापस आ सकेंगे। ऐसे में हजारों हजारों लोगों को इसका फायदा मिलने वाला है।

पहले चलती थी हरियाणा एक्सप्रेस

गौरतलब है कि करीब ढाई दशक पहले तक हरियाणा एक्सप्रेस ट्रेन दादरी होते हुए दिल्ली तक जाती थी। यह ट्रेन हिसार से चलकर वाया दादरी, रेवाड़ी होते हुए दिल्ली पहुंचती थी। उस दौरान भी काफी संख्या में व्यापारी व अन्य लोग इस ट्रेन में सफर करते थे। यह ट्रेन मीटर गेज लाइन पर चलती थी। लेकिन मीटर गेज लाइन को ब्राड गेज में तब्दील करने के बाद से ही हरियाणा एक्सप्रेस ट्रेन का इस रूट पर संचालन बंद हो गया था।

रेल मंत्री से की थी मुलाकात : राजदीप

दादरी के पूर्व विधायक व हरियाणा हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन राजदीप फौगाट ने बताया कि दादरी से दिल्ली तक सीधी ट्रेन शुरू करवाने की मांग को लेकर उन्होंने 30 अगस्त 2018 को रेल मंत्री पियूष गोयल से मुलाकात की थी। कई बार रेलवे के अधिकारियों से भी इस बारे में मुलाकात कर चुके हैं। राजदीप फौगाट ने कहा कि दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन क संचालन शुरू होने से हजारों लोगों को लाभ मिलेगा। पुर्व विधायक राजदीप फौगाट ने दादरी से दिल्ली सीधी ट्रेन शुरू करने पर दादरी क्षेत्र की जनता की तरफ से रेल मंत्री पियूष गोयल, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला का आभार व्यक्त किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *