‘जवाब देकर समय बर्बाद नहीं करेंगे’

UN में पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, भारत ने दिया करारा जवाब


न्यूयॉर्क में सुरक्षा परिषद की बैठक में फिर जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने के बाद भारत ने पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई राजदूत रुचिरा कंबोज ने जोर देते कहा कि वह इस तरह की प्रतिक्रिया देकर परिषद का समय बर्बाद नहीं करेंगी. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ‘अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव: संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के सिद्धांतों की रक्षा के माध्यम से प्रभावी बहुपक्षवाद’ पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की खुली बहस में कंबोज ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव बहस की अध्यक्षता कर रहे थे. संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थाई प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने अपने बयान में जम्मू-कश्मीर का जिक्र किया था.
संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा कि इस सम्मानित मंच ने एक स्थाई प्रतिनिधि द्वारा कुछ टिप्पणियां सुनीं, जो पूरी तरह से अज्ञानता और बुनियादी तथ्यों पर समझ की कमी के कारण उत्पन्न हुई हैं. उन्होंने कहा, ‘मैं उन टिप्पणियों का जवाब देने में इस परिषद का समय बर्बाद नहीं करूंगी.
पाकिस्तान लगातार उठाता है कश्मीर का मुद्दा
पाकिस्तान लगातार संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न मंचों पर कश्मीर के मुद्दे को उठाता है, भले ही बैठकों में एजेंडा और चर्चा का विषय कुछ भी हो. मालूम हो कि केंद्र सरकार द्वारा 5 अगस्त 2019 को जम्मू और कश्मीर की स्पेशल स्टेटस को रद्द करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया.अनुच्छेद 370 निरस्त करने के भारत के फैसले पर पाकिस्तान से कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी. इसके बाद डिप्लोमेटिक संबंधों में कमी आई थी.
भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने स्पष्ट रूप से कहा था कि धारा 370 को खत्म करना उसका आंतरिक मामला है. पाकिस्तान को वास्तविकता को स्वीकार करने और भारत विरोधी सभी प्रचार बंद करने की भी सलाह दी गई थी. भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह आतंकवाद, टेरर और हिंसा से मुक्त वातावरण में इस्लामाबाद के साथ सामान्य पड़ोसी संबंधों की इच्छा रख सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *