डीसी, एसपी व चेयरपर्सन ने ‘हिफाजत एक्सप्रेस’ जागरूक वैन को झंडी दिखाकर किया रवाना

 स्थानीय अम्बेडकर चौक पर उपायुक्त यशेन्द्र सिंह व पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल ने सयुंक्त रूप से राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग व हरियाणा पुलिस द्वारा बाल यौन शोषण पर रोक लगाने एवं बच्चों को उनके कानूनी अधिकारों के प्रति ‘हिफाजत एक्सप्रेस’ जागरूक वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा इस हिफाजत जागरूकता वैन का मुख्य उद्देश्य बच्चों व अभिभावकों को बाल यौन शोषण के प्रति जागरूक करना हैं। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत नाटक के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान को 25 फरवरी को पंचकूला से शुरू किया गया था। यह हिफाजत अभियान वैन आज रेवाड़ी शहर में पहुंची है। रेवाडी में इस वैन द्वारा आज शहर के बस स्टैंड, ब्रास मार्किट व मोती चौक पर आयोजित कार्यक्रमों में लोगों को जागरूक किया गया।

हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की चेयरपर्सन ज्योति बैंदा ने हिफाजत कार्यक्रम के अंतर्गत स्थानीय ब्रास मार्केट में लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि अपने पड़ोसी, मित्रों व सगे सम्बन्धियो पर भी पूरी नजर रखें कि वे किसी गलत दृष्टि से आपके बच्चों को तो नहीं देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा के लिए हर समय बच्चों को डांटने की बजाय बच्चों को सुनने का मौका भी प्रदान  करें ताकि बच्चों के साथ यदि किसी प्रकार का कोई शोषण कर रहा है तो इस बारे में  आपको पता चल सके। उन्होंने कहा कि भारत में बाल यौन शोषण एवं दुव्र्यवहार के खिलाफ सबसे प्रमुख कानून 2012 में पारित यौन अपराध के खिलाफ बच्चों का संरक्षण कानून है, इसमें अपराधियों को चिन्हित कर उनके लिए सख्त सजा निर्धारित की गई है तथा साथ ही त्वरित  सुनवाई के लिए स्पेशल कोर्ट का भी प्रावधान है।  

उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य बाल संरक्षण आयोग को शिकायत उनके टोल फ्री नंबर 1800-180-2410 पर दे सकते हैं। उन्होंने बच्चों व महिलाओं को महिला हेल्पलाइन नंबर-1091 व चिल्ड्रन हेल्पलाइन नंबर-1098 के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

हिफाजत अभियान के तहत कलाकारों व नाटक मंडली ने बस स्टैंड, ब्रास मार्किट व मोती चौक पर लोगों को पाक्सो एक्ट व यौन उत्पीडऩ से संबंधित कानूनी प्रावधानों के बारे में जागरूक किया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मंडली ने नाटक में यह दिखाया कि किस प्रकार से बच्चों को उनके ही सगे संबंधियों व मित्रों से खतरा हो सकता है। बच्चों को शोषण से बचाने के लिए उनके अभिभावकों को जागरूक होने की जरूरत है और वे बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में समझाएं। जिससे कि उनके साथ कोई भी अनुचित व्यवहार का प्रयास करे तो वह उसके बारे में तुरंत अपने अभिभावकों को सूचित करें। उन्होंने कहा कि बच्चों के बचपन को सुरक्षित बनाने के लिए हमें मिलकर जिम्मेदारी उठानी होगी।

इस कार्यक्रम में लोगों कि भागीदारी ज्यादा से ज्यादा सुनिश्चित करने के लिए बाल यौन शोषण के विरुद्ध सामाजिक जागरूकता अभियान में हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया जिस पर डीसी यशेन्द्र सिंह, एसपी अभिषेक जोरवाल, हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की चेयरपर्सन ज्योति बैंदा, विभिन्न अधिकारियों कर्मचारियों सहित लोगों ने हस्ताक्षर किए।

इस अवसर एसडीएम रविन्द्र यादव, डीएसपी हंसराज, डीएसपी मौहम्मद जमाल, तहसीलदार प्रदीप देशवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी संगीता यादव, डीसीपीओ दीपिका, महिला एसएचओ सर्वेष्ठïा, सिविल सोसायटी सदस्य रमेश वशिष्टï, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *