ड्यूटी के दौरान किया मोबाइल का उपयोग तो होगी कड़ी कार्रवाई, बिहार में पुलिसकर्मियों के लिए सोशल मीडिया गाइडलाइन जारी

पटना. बिहार पुलिस (Bihar Police) में काम कर रहा कोई भी पुलिसकर्मी अब फील्ड में ड्यूटी के दौरान मोबाइल का उपयोग नहीं कर पाएगा. बिहार पुलिस मुख्यालय (Bihar Police Headquarter) ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है. जारी किए गए कड़े आदेश में इस बात को मुख्य तौर पर कहा गया है कि अगर फील्ड ड्यूटी के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए पुलिसकर्मी पाए जाते हैं तो उन पर कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. पुलिस मुख्यालय द्वारा सोशल मीडिया (Social Media Guidelines For Bihar Police) पर लिखने को लेकर भी पुलिसकर्मियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दिया गया है. जारी गाइडलाइन में बताया गया है कि जो भी नियमों का उल्लंघन करेगा उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. पुलिस कर्मियों की ड्यूटी के दौरान मोबाइल का उपयोग करने की शिकायत लगातार पुलिस मुख्यालय को मिल रही थी. इसके साथ ही पुलिस कर्मियों के अकाउंट से सोशल मीडिया पर से जुड़ी कोई भी जानकारी सार्वजनिक करने के मामले लगातार सामने आ रहे थे. इस वजह से पुलिस मुख्यालय को सख्त कदम उठाना पड़ा है.

पुलिस मुख्यालय ने आदेश जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि नियमों का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. मुख्यालय का मानना है कि ऐसा काम करने से आम जनता के बीच पुलिस की छवि पर नकारात्मक असर पड़ता है. पुलिस मुख्यालय का मानना है कि पुलिस का काम विशेष प्रकार का है. कर्तव्य के दौरान हमेशा सजग रहना पड़ता है सभी अधिकारी और जवान से उच्च अनुशासन की अपेक्षा की जाती है. ड्यूटी में रहते हुए भी बेवजह मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्रयोग से ध्यान भटकता है और इसका कार्य पर भी असर पड़ता है.

वहीं मुख्यालय ने अफसरों और जवानों को केवल मोबाइल इस्तेमाल करने को लेकर ही सचेत नहीं किया है. पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि सोशल मीडिया पर कर्तव्य, वर्दी या हथियार से जुड़ी जानकारी पब्लिक करने को अनुशासनहीनता मानी जाएगी. मुख्यालय ने साफ तौर पर कहा है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. पुलिस मुख्यालय ने माना है कि ऐसा काम करने से आम जनता के बीच पुलिस की छवि नकारात्मक बनती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *