बारिश में किस नंबर पर चलाना चाहिए वाइपर? 1-2-3-4 होते हैं ऑप्शन, पर सबके इस्तेमाल की कंडीशन अलग-अलग

कार में हमें कई ऐसे फीचर्स दिखते हैं जिन्हें हम लगातार उपयोग में लेते हैं. लेकिन हमें उसको इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं पता होता है. ऐसा ही कुछ वाइपर के नॉब के साथ भी है. हम वाइपर का इस्तेमाल काफी करते हैं, यहां तक की कुछ लोग तो विंडशील्ड को साफ करने के लिए भी वाइपर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके सही उपयोग की जानकारी होना भी जरूरी है. इस नॉब को देने के पीछे 4 मकसद होते हैं. आप कभी गौर करेंगे तो पाएंगे कि वाइपर को ऑपरेट करने वाले नॉब में 4 स्टेज होती हैं. लेकिन हम इसकी एक या दो स्टेज को ही इस्तेमाल करते हैं. तो आइये आपको बताते हैं कि इसका फंक्‍शन किस कंडीशन में कैसे काम करता है.

जब हो हल्की बारिश
ड्राइव करने के दौरान यदि हल्की बारिश हो रही हो तो आप वाइपर को 1 नंबर पर चला सकते हैं. इस पर इसकी स्पीड काफी कम रहती है. इससे वाइपर की ब्लेड्स कम घिसती हैं और विंड स्क्रीन पर स्क्रैच आने का खतरा भी नहीं रहता है.


कुछ तेज बौछार
तेज बौछार के समय आप वाइपर को 2 नंबर पर चला सकते हैं. बारिश तेज होने की स्थिति में आप इसे 3 नंबर पर भी चला सकते हैं. इन दोनों ही स्टेजेज पर वाइपर की स्पीड आपको काफी अच्छी मिलेगी और विजिबिलिटी भी अच्छी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *