तुर्की और सीरिया में भूकंप से 500 से ज़्यादा लोगों की मौत, 3,000 से अधिक घायल

 रणघोष अपडेट. विश्वभर से 

तुर्की के दक्षिण में सीरियाई सीमा के पास स्थानीय समयानुसार सवेरे 4:17 को भूकंप का एक शक्तिशाली झटका महसूस किया गया है. पहले झटके के कुछ मिनट बाद एक और शक्तिशाली झटका महसूस किया गया.

तुर्की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा है कि पूरे इलाक़े में एक के बाद एक 40 से अधिक आफ़्टरशॉक महसूस किए गए हैं. तुर्की समेत लेबनान, सीरिया, साइप्रस, इसराइल और फ़लस्तीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन ने देश में आपातकाल लागू कर दिया है. यहां तेज़ी से राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है. अधिकारियों के अनुसार तुर्की और सीरिया में अब तक 500 से अधिक लोगों की मौत की ख़बर है.

तुर्की में अब तक मरने वालों का आंकड़ा 284 हो गया है. वहीं सीरिया में भूकंप के कारण भीषण तबाही की ख़बर है. यहां अब तक 237 लोगों की मौत की ख़बर है.तुर्की में सोमवार तड़के एक के बाद भूकंप के दो शक्तिशाली झटके महसूस किए गए हैं. इसके बाद तुर्की सरकार ने आपातकाल लगाने की घोषणा की है.बीबीसी तुर्की सेवा के संवाददाताओं ने बताया है कि भूकंप प्रभावित इलाकों में इमारतों को भारी नुक़सान पहुंचा है.तुर्की में तेज़ी से बचाव कार्य किया जा रहा है, लेकिन अधिकारी आशंका जता रहे हैं कि अभी भी कई लोग मलबे में दबे हो सकते हैं.अमेरिकी भूगर्भीय सर्वे ‘यूएसजीएस’ के अनुसार भूकंप का पहला झटका सीरियाई सीमा के क़रीब गाज़िएनटेप में कहमानमारश के पास महसूस किया गया. यूएसजीएस के मुताबिक़, इस भूकंप की तीव्रता 7.8 दर्ज की गयी.समाचार एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक़, भूकंप का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सवेरे 4 बज कर 17 मिनट पर आया था. इसके कुछ मिनट बाद भूकंप का दूसरा झटका केंद्रीय तुर्की में महसूस किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *