द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी को बदलने की तैयारी, CM केजरीवाल ने केंद्र को भेजा नए सीएस का प्रस्‍ताव

सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद द‍िल्‍ली सरकार को सर्व‍िसेज व‍िभाग पर अध‍िकार म‍िल गया है. इसके बाद द‍िल्‍ली की आम आदमी पार्टी सरकार (AAP Government) पूरी तरह से एक्शन में है. केजरीवाल सरकार ने सर्व‍िसेज व‍िभाग (Services Department) के अधि‍कार म‍िलने के बाद से ताबड़तोड़ कार्रवाई करना शुरू कर द‍िया है.

द‍िल्‍ली सरकार ने अब मौजूदा चीफ सेक्रेटरीनरेश कुमार (Chief Secretary IAS Naresh Kumar) को बदलने की तैयारी की है. इस पर केंद्र सरकार (Central Government) से अनुमति भी मांगी है.

सूत्र बताते हैं क‍ि सर्व‍िसेज व‍िभाग के सेक्रेटरी को हटाने के बाद अब द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी का ट्रांसफर कराने के पीछे द‍िल्‍ली सरकार की कार्यप्रणाली को और सुचारू रूप से चलाना है. सरकार की इच्‍छा है क‍ि मौजूदा चीफ सेक्रेटरी नरेश कुमार की जगह अत‍िर‍िक्‍त मुख्‍य सच‍िव (GAD) पीके गुप्‍ता (IAS PK Gupta) को द‍िल्‍ली का नया चीफ सेक्रेटरी नियुक्‍त क‍िया जाए.

बताया जाता है क‍ि इस संबंध में द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की ओर से उप-राज्‍यपाल वीके सक्‍सेना (LG VK Saxena) से प्रस्‍ताव पर सहमति मांगी गई. सरकार ने एलजी के माध्‍यम से केंद्र सरकार से भी सहमत‍ि मांगी है.

बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली के वर्तमान चीफ सेक्रेटरी 1987 बैच के सीन‍ियर आईएएस अध‍िकारी हैं. उनको मौजूदा द‍िल्‍ली स्‍टेट इलेक्‍शन कमीशन के कम‍िश्‍नर र‍िटायर्ड आईएएस व‍िजय कुमार देव (Vijay Kumar Dev) की जगह पर नया चीफ सेक्रेटरी बनाया गया था. उनके नए सीएस बनने के बाद से सरकार के साथ अच्‍छे संबंध नहीं रहे हैं. अब जब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने द‍िल्‍ली सरकार को सर्व‍िसेज व‍िभाग पर अध‍िकार दे द‍िया है तो केजरीवाल सरकार सीएस के साथ टॉप ब्‍यूरोक्रेसी में बदलाव करने के काम में जुट गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *