दिल्‍ली, यूपी-बिहार में लू का प्रकोप, तापमान 40 के पार, मौसम विभाग ने बताया- कब मिलेगी राहत

समूचे उत्‍तर भारत दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, उत्‍तराखंड, पंजाब, राजस्‍थान हरियाणा, पंजाब सहित आसपास के इलाकों में भीषण गर्मी का असर है. कई जगह तापमान 40 डिग्री या उसके पार जा चुका है. दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 41 और न्‍यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसी तरह उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पारा 43 जबकि बिहार की राजधानी पटना में 44 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है कि इसी हफ्ते मौसम बदल रहा है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि गुरुवार से ही दिल्‍ली में गर्मी से कुछ राहत मिलना शुरू हो जाएगी और शुक्रवार- शनिवार को पारा लुढ़क कर 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. इसके बाद रविवार को हल्‍की बारिश होने के संकेत हैं; जिससे पारा गिरकर 32 डिग्री तक पहुंच जाएगा. मौसम विभाग का कहना है कि यूपी में रविवार के बाद से तेज गर्मी से राहत मिलेगी और लखनऊ समेत अन्‍य शहरों के तापमान के हल्‍की गिरावट दर्ज होगी.

पंजाब और बिहार को इस हफ्ते राहत नहीं
चंडीगढ़ में भी रविवार को तापमान 34 डिग्री तक रिकॉर्ड होगा. हालांकि बिहार में इस हफ्ते भीषण गर्मी और लू चलने के संकेत हैं. कई राज्‍यों में दोपहर को लू और गर्म हवाओं के कारण लोग परेशान हैं. वहीं पूरे गर्मी के सीजन का सबसे बड़ा कहर अब देखने को मिल रहा है.

दिल्‍ली- एनसीआर में रही अपेक्षाकृत कम गर्मी
बीते सालों का आंकड़ा निकालें तो इस बार दिल्‍ली- एनसीआर में अपेक्षाकृत कम गर्मी रही. इस बार अप्रैल, मई और जून के पहले सप्‍ताह में कहीं- कहीं बारिश और हल्‍की बौछारों के कारण तापमान 43 डिग्री तक ही पहुंच पाया, जबकि यह बीते साल 47 रिकॉर्ड दर्ज हुआ था.

इन राज्‍यों में हीट वेव का अलर्ट
यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, सिक्किम में हीट वेव (लू) को देखते हुए यहां 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को तेज गर्मी में जाने से मना किया गया है. इन राज्यों में भीषण गर्मी पड़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *