दिल्ली-यूपी में गर्मी का प्रकोप शुरू हीट वेव को लेकर अलर्ट, कुछ राज्यों में आज बरसेंगे बादल

देश के अधिकांश राज्यों में तापमान बढ़ता जा रहा है. हीट वेव का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने भी हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में हर रोज गर्मी बढ़ती जा रही है. इसी कड़ी में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज शनिवार को कुछ हिस्सों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 17 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ जारी होने से 18 अप्रैल को बारिश की संभावना जताई गई है. उत्तर प्रदेश में भी मौसम विभाग ने 18 और 19 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में छिटपुट बारिश के आसार जताए हैं.

दिल्ली में भी बारिश की आशंका
दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री रहा. दिल्ली में 18 अप्रैल को दोपहर बार हल्की बारिश और बूंदाबादी की संभावना है. आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं. वहीं 19 अप्रैल को गर्जना के साथ आंधी चलने की संभावना है. हल्की बारिश हो सकती है. वहीं 20 अप्रैल को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 15 और 16 अप्रैल को गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है.

इन राज्यों में कुछ दिनों के लिए बारिश की संभावना
वहीं पंजाब, उत्तरी हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान में 16 अप्रैल को हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाडा में अगले कुछ दिनों के दौरान गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. आज महाराष्ट्र के कई हिस्सों और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

इन राज्यों में चलेगी आज लू
मध्य प्रदेश, कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों और गुजरात में 1 या 2 जगहों पर हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी असम में हल्की बारिश के साथ एक या दो जगहों पर मध्यम बारिश संभव है. आज शाम से पश्चिमी हिमालय में छिटपुट बारिश शुरू हो सकती है और फिर धीरे-धीरे बारिश की तीव्रता बढ़ेगी. इसके अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *