दिल्ली विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स को कौन-कौन सी स्कॉलरशिप देता है

delhi university undergraduate scholarships 2024: देश की जानी मानी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय अपने छात्रों को कई स्कॉलरशिप देता है. सभी स्कॉलरशिप देने के पीछे उच्च शिक्षा प्राप्त करने में स्टूडेंट्स के लिए सहूलियत लाना है. डीयू भारत के सबसे लोकप्रिय विश्वविद्यालयों में से एक है. इससे एलिएटेड 77 कॉलेज हैं. डीयू भारत में उच्च शिक्षा के सबसे बड़ा संस्थानों में से एक भी है.

डीयू में अपने स्टूडेंट्स को UG, PG, डिपार्टेमेंटल स्कॉलरशिप दी जाती हैं. इस खबर के जरिए  अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स को मिलने वाली स्कॉलरशिप को जानेंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय अपने छात्रों को ढेरों undergraduate scholarships देता है, उनमें से 10 की लिस्ट हम यहां दे रहे हैं.

1- डॉ. वी.के.आर.वी. राव एंडोमेंट बुक-ग्रांट (Dr. V.K.R.V. Rao Endowment Book-Grant)- डीयू के तहत किसी भी कॉलेज में 3 साल के डिग्री कोर्स के पहले वर्ष के छात्रों को मिलती है. केवल डीयू के कर्मचारियों के बच्चों के लिए लागू है.

2- Sh. Prem Prakash Award- डीयू के तहत किसी भी कॉलेज में 3 साल के डिग्री कोर्स के पहले वर्ष के छात्रों को दिया जाता है. केवल डीयू के कर्मचारियों के बच्चों के लिए लागू.

3- दिल्ली विश्वविद्यालय और कॉलेज कर्मचारी संघ बुक-ग्रांट (The Delhi University and College Karamchari Union Book-Grant)- डीयू के तहत किसी भी कॉलेज में 3 साल के डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए है. केवल डीयू के कर्मचारियों के बच्चों के लिए लागू.

4- The Delhi State Co-operative Union Book-Grant- डीयू के अंतर्गत किसी भी कॉलेज में प्रथम वर्ष के यूजी छात्रों के लिए.

5- Pt. Man Mohan Nath Dhar Book-Grant- डीयू के अंतर्गत किसी भी कॉलेज में प्रथम वर्ष के यूजी या पीजी छात्रों के लिए.

6- सरदार करतार सिंह ग्रोवर मेमोरियल बुक-ग्रांट (Sardar Kartar Singh Grover Memorial Book-Grant)- डीयू के अंतर्गत किसी भी कॉलेज में बीसीए/बीएससी प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए.

7- Ganga Sant Book-Grant- डीयू के अंतर्गत किसी भी कॉलेज में बीए (ऑनर्स) गणित/संस्कृत या किसी अन्य (ऑनर्स) पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए.

8- पूरन चंद खत्री पुस्तक (Puran Chand Khatri Book-Grant)-डीयू के अंतर्गत किसी भी कॉलेज में 3 साल के डिग्री पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष के छात्रों को दी जाती है.

9- दिल्ली विश्वविद्यालय महिला एसोसिएशन बुक-ग्रांट (Delhi University Women Association Book-Grant)- डीयू के तहत किसी भी कॉलेज में 3 साल के डिग्री कोर्स के पहले वर्ष की उन महिला उम्मीदवारों के लिए जो आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं.

10- Smt. Kesra Bai Luthra Book-Grant-डीयू के अंतर्गत किसी भी बॉटनी और जूलॉजी में BSc(Hons) के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए.

 

One thought on “दिल्ली विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स को कौन-कौन सी स्कॉलरशिप देता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *