दुनिया का सबसे महंगा तलाक

दुनिया का सबसे महंगा तलाक, पत्नी को देने पड़े अरबों रुपये, फिर भी कम नहीं हुई पति की दौलत


दुनियाभर में तलाक के कई हाई प्रोफाइल मामले सामने आए हैं लेकिन इनमें सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहने वाला डिवोर्स अमेजन के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos Divorce Settlement) और उनकी पत्नी मैकेंजी बेजोस का रहा. दरअसल यह तलाक इसलिए ज्यादा चर्चा में रहा क्योंकि पति-पत्नी के बीच हर्जान की रकम ने हर किसी को हैरान कर दिया था. 2019 में जेफ बेजोस अपनी वाइफ मैकेंजी बेजोस से अलग हुए. इसके बाद मैंकेजी को 38 अरब डॉलर (2.6 लाख करोड़ रुपये) मिले.
इसके साथ ही यह दुनिया का सबसे बड़ा डिवोर्स सेटलमेंट बन गया. इस तलाक के बाद जहां जेफ बेजोस की नेट वर्थ घट गई. वहीं, पति से अलग होने के बाद मैकेंजी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई थीं. जेफ बेजोस 120 बिलियन अमेरिकी डॉलर की प्रॉपर्टी के साथ दुनिया के सबसे दौलतमंद उद्योगपतियों की लिस्ट में हैं.
तलाक के बाद पत्नी बनी अरबपति, नहीं घटी पति की दौलत
हैरान करने वाली बात है कि डिवोर्स सेटलमेंट के बावजूद जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर लोगों में आगे रहे. हालांकि, अब 118 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. बता दें कि दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन की शुरुआत जेफ बेजोस ने अपनी पूर्व पत्नी मैकेंजी के साथ मिलकर एक छोटे से गैराज से की थी, जो एक बड़े मुकाम पर पहुंच गई है. जेफ के साथ मैकेंजी की शादी 1993 में हुई थी.
मैकेंजी को तलाक के बाद जेफ बेजोस से 38 अरब डॉलर के 4 फीसदी शेयर मिले थे. जिसके बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा डिवोर्स सेटलमेंट का मामला बन गया था. जेफ बेजोस से अलग होने के बाद मार्च 2021 में मैकेंजी ने सिएटल के एक स्कूल टीचर डैन ज्वेट के साथ दूसरी शादी की. अब खबर है कि मैकेंजी शादी के 2 वर्ष बाद अपने दूसरे पति से भी डिवोर्स लेने जा रही है. जेफ बेजोस के अलावा कई और सेलिब्रिटीज हैं जिन्हें तलाक की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी. इनमें एलन मस्क और बिल गेट्स समेत कई हस्तियां सामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *