दो चरणों में होगा गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के अपग्रेडेशन का कार्य – राव इंद्रजीत

राजेंद्र पार्क की ओर से भी मिलेगी रेलवे स्टेशन के लिए दूसरी एंट्री


रणघोष अपडेट. गुरुग्राम

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने कहा है की गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के अपग्रेडेशन के लिए टेंडर आमंत्रित किए  गए हैं।  उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का  अपग्रेडेशन दो चरणों में होगा।  पहले चरण में करीब सवा सौ से डेढ़ सौ करोड रुपए खर्च किए जाएंगे और दूसरे चरण में भी करीब इतनी ही राशि खर्च की जाएगी। अपग्रेडेशन कार्य में खास बात यह होगी कि  गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को दो एंट्रियां मिल जाएंगी। अब राजेंद्र पार्क की ओर से भी गुड़गांव के लोगों को रेलवे स्टेशन के लिए प्रवेश मिलेगा । योजना तैयार की जा रही है कि दौलताबाद फ्लाईओवर से गुजरने वाले वाहन भी सीधे स्टेशन से जुड़ जाएं इसके लिए रेलवे अधिकारियों की जीएमडीए से वार्ता चल रही है।  रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने गुरुग्राम रेलवे अपग्रेडेशन के लिए निविदाएं आमंत्रित की है।  राव ने बताया कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन की दूसरी ओर से एंट्री की मांग वर्षों से दैनिक रेल यात्री लोगों की ओर से की जा रही थी। गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के नए अपग्रेडेशन प्लान के अंतर्गत राजेंद्र पार्क की ओर से दूसरी एंट्री खोली जाएगी जिसका सीधा जुड़ाव दौलताबाद फ्लाईओवर से भी होगा। राजेंद्र  पार्क की ओर भी प्रवेश द्वार बनाया जाएगा और कोशिश की जा रही है कि इसका सीधा जुड़ाव राजेंद्र पार्क के अंदर की सड़कों के साथ हो सके। राजेंद्र पार्क की और से भी यात्रियों के लिए पार्किंग की सुविधा होगी। राजेंद्र पार्क की ओर सड़क बनाकर रेलवे विभाग इससे दौलताबाद फ्लाईओवर सभी जोड़ने का कार्य करेगा। इस प्रवेश द्वार पर टिकट घर व रिजर्वेशन की भी अधिक सुविधा उपलब्ध होगी

बनेगा फूड कोर्ट एलिवेटेड होगी एंट्री

गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के नए अपग्रेडेशन प्लान के अनुसार रेलवे स्टेशन पर प्रवेश के लिए एलिवेटेड ट्रैक की व्यवस्था की गई है। रेलवे स्टेशन के प्रथम तल पर फूड कोर्ट में अन्य सुविधाएं होंगी। दूसरे तल पर व्यवसायिक गतिविधियों के लिए कमर्शियल स्पेस होगा। तृतीय तल पर रेलवे के कार्यालय होंगे।

हटेगा सीमेंट यार्ड व मारुति का वाहन यार्ड

नए अपग्रेडेशन प्लान के अनुसार रेलवे स्टेशन के आसपास कॉलोनी में रहने वाले लोगों की पुरानी मांग सीमेंट याद को हटाने की पूरी हो जाएगी। राव ने बताया कि उन्हें कई बार आसपास की कॉलोनी के लोगों की शिकायतें प्राप्त हुई थी सीमेंट यार्ड होने के कारण उनके घरों में सीमेंट की धूल व सांस लेने में काफी दिक्कत का का सामना करना पड़ता है। राव ने बताया कि अपग्रेडेशन प्लान में उन्होंने रेलवे अधिकारियों को एशियाड को स्थानांतरित करने के निर्देश दिए थे जिसे अपग्रेडेशन प्लान में शामिल कर लिया गया है।  इसी प्रकार वर्तमान के मुख्य प्रवेश द्वार पर स्थित मारुति  को पहले ही  आसपास स्थानांतरित कर दिया गया है और शेष भाग भी पूरी तरह दूसरी स्टेशनों पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। रेलवे स्टेशन के दोनों प्रेस द्वारा पर पर्याप्त पार्किंग का इंतजाम के साथ-साथ स्थानीय संस्कृति से जुड़े स्टाल भी लगाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *