परिवर्तन यात्राओं की ‘खराब’ प्रतिक्रिया से नाराज अमित शाह

राजस्थान में बीजेपी नेताओं को कहा- कमर कस लें


ऐसा समझा जाता है कि गृहमंत्री ने पार्टी कोर ग्रुप के साथ बैठक की, जहां उन्होंने ‘गति पैदा करने’ में विफलता के लिए राज्य इकाई की आलोचना की और उन्हें संगठनात्मक कार्यों में अधिक समय देने के लिए कहा


रणघोष खास.नीलम पांडेय दिप्रिंट से 

दि प्रिंट को पता चला है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह इस हफ्ते की शुरुआत में चुनावी राज्य राजस्थान में संपन्न हुई बीजेपी की परिवर्तन यात्राओं को मिली ‘खराब’ प्रतिक्रिया से नाखुश हैं.बुधवार को पार्टी के कोर ग्रुप की बैठक में, शाह ने यात्राओं में कम भीड़ की रिपोर्टों पर नाराजगी व्यक्त की और राज्य इकाई को “गति पैदा करने” में विफलता के लिए फटकार लगाई. बैठक में विचार-विमर्श की जानकारी रखने वाले कई नेताओं ने दिप्रिंट को इस बात की जानकारी दी.पार्टी के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी कार्यक्रमों में कोई निरंतरता नहीं है और नेताओं को संगठनात्मक गतिविधियों को अधिक समय देने की जरूरत है.”शाह और पार्टी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने पार्टी के कोर ग्रुप के साथ बैठक की, जिसमें राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सी.पी. जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अर्जुन राम मेघवाल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़, राज्य चुनाव प्रभारी प्रल्हाद जोशी और जयपुर ग्रामीण सांसद राज्यवर्धन राठौड़ शामिल थे.नड्डा और शाह ने 2 और 3 सितंबर को राजस्थान में परिवर्तन यात्रा के पहले दो चरणों को हरी झंडी दिखाई थी. दो अन्य यात्राओं को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने हरी झंडी दिखाई. कुल 9,000 किमी की दूरी तय करते हुए, यात्राओं की श्रृंखला इस सोमवार को जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संबोधित एक सार्वजनिक बैठक के साथ समाप्त हुई.इन यात्राओं का उद्देश्य विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा काडर और लोगों को एकजुट करना था, लेकिन इससे राज्य इकाई में खामियां उजागर हो गईं.राज्य भाजपा के एक पदाधिकारी ने कहा, “कुछ पार्टी नेताओं की गुटबाजी और उदासीनता के कारण, परिवर्तन यात्रा के दौरान कुछ क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन हुए. स्वागत भाषण देने को लेकर झगड़े के कुछ मामले भी थे. यात्रा के दौरान हुए सभी विवादों की पूरी रिपोर्ट नड्डा जी और अमित शाह जी के पास थी.”पदाधिकारी ने कहा: “यात्राओं के कारण कई स्थानों पर कम भीड़ के कारण पार्टी को शर्मिंदगी उठानी पड़ी है. भाजपा काडर अपने संगठनात्मक कौशल के लिए जाना जाता है और इस तथ्य को एक प्रमुख मुद्दे के रूप में देखा जा रहा है कि नेता भीड़ इकट्ठा नहीं कर सके.

अंतर्कलह, सामंजस्य का अभाव

राजस्थान भाजपा बंटी हुई है और पार्टी आलाकमान ने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करने से इनकार कर दिया है, जिससे कम से कम आधा दर्जन दावेदारों में हाथापाई शुरू हो गई है. चुनाव से बमुश्किल एक महीने पहले अंदरूनी कलह ने संगठन में एकजुटता की कमी को उजागर कर दिया है.पार्टी के एक सूत्र ने कहा कि जबकि राज्य इकाई ने फीडबैक दिया कि राजे ने ‘पूरे मन से’ यात्रा में भाग नहीं लिया, आलाकमान को यह भी बताया गया कि उन्हें केंद्रीय नेताओं द्वारा शुरू की गई यात्राओं के अलावा राज्य इकाई द्वारा शुरू की गई यात्राओं में भाग लेने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था.बैठक के दौरान शाह ने सभी नेताओं से जमीनी स्तर पर संगठन को मजबूत करने, मतदाताओं तक पहुंचने के लिए और अधिक कार्यक्रम चलाने और कैडर को सक्रिय करने के लिए कहा. सूत्र ने कहा, “अमित शाह ने स्पष्ट किया कि पार्टी नेताओं को संगठनात्मक कार्यों में अधिक समय देने की जरूरत है और चुनावों के लिए गति पैदा करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अलग-अलग नेताओं को विशिष्ट जिम्मेदारियां दी जानी चाहिए और एक नियमित फीडबैक तंत्र स्थापित करने की जरूरत है,”सूत्र ने कहा कि राज्य इकाई में इतने सारे शक्ति केंद्रों के साथ, केंद्रीय नेतृत्व का संदेश स्पष्ट था – विधानसभा चुनावों में जीत सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करें.बैठक के दौरान सीटों और टिकट बंटवारे पर भी चर्चा हुई. उन्होंने कहा, “पार्टी मौजूदा सांसदों और मंत्रियों को मैदान में उतारने की वही रणनीति अपना सकती है जो मध्य प्रदेश में अपनाई गई थी.”जबकि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक रविवार को होने वाली है, जिसमें राजस्थान की सीटों पर चर्चा होने की संभावना है, पार्टी के एक नेता ने कहा कि यह संभावना नहीं है कि ‘पितृ-पक्ष’ (जब हिंदू समुदाय के लोग अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देते हैं.) के शुरू होने की औपचारिक घोषणा की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *