पाकिस्तान के सारे हुक्मरान निकले चोर!

किसी ने उड़ाई घड़ी तो कोई उठा ले गया कार, तोशाखाना में छोड़ी बस 9 किताबें


पाकिस्तान में तोशाखाना का मामला इन दिनों सु्र्खियों में बना हुआ है. दरअसल पाकिस्तान के गठन के बाद से नेताओं और नौकरशाहों को विदेश से मिले उपहारों को तोशाखाना में रखा जाता. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर इन्हीं उपहारों को बेचने के आरोप में गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. उधर लाहौर हाई कोर्ट के आदेश के बाद शहबाज शरीफ सरकार ने विदेशों से मिले गिफ्ट के रेकॉर्ड सार्वजनिक कर दिया है, जिसमें पता चला कि इमरान खान के अलावा परवेज मुशर्रफ, शौकत अजीज, यूसुफ रजा गिलानी, नवाज शरीफ, आसिफ अली जरदारी तक तमाम शीर्ष नेता तोशाखाना से सैकड़ों उपहार ले चुके हैं.

दरअसल कैबिनेट डिवीजन की वेबसाइट पर वर्ष 2002 से 2023 तक के तोशखाना का 466 पेज का रिकॉर्ड जारी किया गया है. इससे पता चलता है कि नवाज शरीफ से लेकर इमरान खान तक, सभी पूर्व शासकों ने अपने कार्यकाल के दौरान तोशाखाने में जमकर लूट मचाई. उन्होंने इसमें बस एक चीज छोड़ी और वह थी गिफ्ट में मिली 9 किताबें… कोई भी शासक इन किताबों को नहीं ले गया और बाद में इन्हें लाइब्रेरी में भेज दिया गया.

इमरान ने उड़ाई महंगी घड़ी, तो जरदारी उठा ले गए लग्जरी कारें
तोशाखाना के रिकॉर्ड से पता चलता है कि इमरान खान ने 18 कैरेट सोने और हीरे से जड़ी रोलेक्‍स घड़ी को अपने घर उठा ले गए थे. इसकी कीमत पाकिस्‍तानी रुपये में साढ़े 8 करोड़ बताई जा रही है. इसके अलावा 15 लाख का एक कलम और 87 लाख रुपये की अंगूठी भी शामिल है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इमरान खान ने इसके एवज में सरकारी खजाने में बहुत मामूली रकम जमा कराई.

वहीं पूर्व राष्‍ट्रपति आसिफ अली जरदारी भी करीब 10 करोड़ से अधिक कीमत की बीएमडब्‍ल्‍यू और टोयोटा लेक्‍सस कार अपने साथ ले गए. इसके लिए उन्होंने महज 1 करोड़ 61 लाख पाकिस्तानी रुपये जमा कराए थे. दूसरी तरफ नवाज शरीफ अपने साथ रोलेक्‍स घड़ी और सिक्‍कों के अलावा अपनी दिवंगत पत्नी के लिए कई गहने साथ ले गए.

तोशाखाना की यह रिपोर्ट के पाकिस्तानी हुकमरानों की असल चेहरा बेनकाब करती है, जो जनता को तंगहाली में छोड़कर खुद महंगे तोहफे हथियाने की होड़ में लगे हैं. पाकिस्तानी शासक अपने लोगों को चाय कम करने और आधी रोटी खाने की सलाह देते हैं, लेकिन वे भूल गए कि जिन लोगों को वे अपना खर्च कम करने की सलाह दे रहे हैं, उनकी खरीद से प्राप्त कर इन शासकों के घरों के चूल्हे जलाते हैं.

One thought on “पाकिस्तान के सारे हुक्मरान निकले चोर!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *