बुनियाद में होगा 9वीं-10वीं के छात्रों का चयन:2200 छात्र होंगे चयनित

8 जनवरी को होगी परीक्षा, 40 हजार ने करवाया एनरोल


रणघोष अपडेट. हरियाणा

हरियाणा के सरकारी स्कूलों के बच्चों को कंपीटिशन पेपर की तैयारी करवाने के लिए शिक्षा निदेशालयबुनियादप्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है। इसमें नौवीं और दसवीं के बच्चों की शैक्षणिकबुनियादमजबूत की जाएगी, ताकि वे साइंस, इंग्लिश और मैथ्स विषयों की कमजोरी को दूर कर सकें। हरियाणा में 8 जनवरी को बच्चेबुनियादकी परीक्षा देंगे। प्रदेश के सरकारी स्कूलों से करीब 40 हजार बच्चों ने इसके लिए अपना नाम एनरोल करवाया है। हर ब्लॉक में ये परीक्षा आयोजित की जा जाएगी। हर ब्लॉक में 400 बच्चे परीक्षा में बैठेंगे। उसके बाद जिले स्तर पर परीक्षा होगी। हर जिले से 100 बच्चों का चयन किया जाएगा। पूरे प्रदेश के 22 जिलों से पहले साल 2200 बच्चे सिलेक्ट किए जाएंगे।

जिला स्तर पर एक स्कूल का चयन

चयनित बच्चे स्कूलों में भी पढ़ेंगे और ऑनलाइन कक्षाएं भी लेंगे। चयनित बच्चों को टैब दिया जाएगा। बच्चों को विकल्प संस्था पढ़ाएगी। जो भी बच्चों को दिक्कतें आएंगी, उसके लिए जिला स्तर पर एक स्कूल का चयन किया जाएगा। स्कूल में बच्चे तीन दिन आएंगे और अपनी कठिनाइयों को संस्था के टीचर को अवगत करवाएंगे। स्कूल में स्मार्ट टीवी लगाए जाएंगे।

12 प्रतिशत बच्चे ही लेते हैं साइंस

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव महावीर सिंह ने बताया कि दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद केवल 12 प्रतिशत बच्चे ही साइंस विषय पढ़ते हैं। इसलिए साइंस के प्रति रुझान पैदा करने के लिए बुनियाद कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। ताकि साइंस, इंग्लिश और मैथ्स विषयों में बच्चे निपुण हो सकें।

पहले चल रहा है सुपर 100

सरकारी स्कूलों में पहले ही मेद्यावी बच्चों को सुपर 100 की परीक्षाओं की तैयारी करवाई जा रही है। इस योजना के तहत दसवीं कक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले सभी सरकारी स्कूली छात्रों को बोर्डिंग सुविधा के साथ जेईई, एनईईटी के लिए मुफ्त कोचिंग मिलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *