भूपतिनगर ब्लास्ट केस में NIA ऐक्टिव, 3 TMC नेताओं को समन; दो अन्य की हो चुकी गिरफ्तारी

पश्चिम बंगाल के भूपतिनगर इलाके में दो साल पहले हुए ब्लास्ट मामले में एनआईए की टीम ऐक्टिव मोड में है। दो टीएमसी नेता गिरफ्तार हो चुके हैं। गिरफ्तार करने के लिए जब टीम गांव पहुंची थी, तो उन पर हमला हुआ था। जिसमें अधिकारी घायल हुए हैं। वहीं, मामले में तीन अन्य नेताओं को समन जारी किया गया है। जांच एजेंसी का कहना है कि तीनों नेताओं को पिछले हफ्ते भी इन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन, वे नहीं आए।

इस पूरे मामले में टीएमसी ने आरोप लगाया है कि  चुनाव से पहले जानबूझकर पश्चिम बंगाल में बीजेपी द्वारा फड़यंत्र रचा जा रहा है।

इससे पहले शनिवार को एनआईए की टीम भूपतिनगर विस्फोट मामले में संदिग्धों को गिरफ्तार करने गई थी लेकिन, गांववालों ने कथित तौर पर एनआईए की टीम पर हमला बोल दिया। इस मामले में हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस मामले में आरोपियों का बचाव किया। ममता ने कहा कि अगर कोई अजनबी आधी रात को आपके घर में घुसे तो आप क्या करोगे? एनआईए की टीम को दिन के उजाले में आना चाहिए था। एनआईए ने कहा कि भूपतिनगर में हुए हमले में उसका एक अधिकारी घायल हो गया और एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया।

एनआईए अधिकारी ने सोमवार को बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने भूपतिनगर विस्फोट मामले में पूछताछ के लिए तृणमूल कांग्रेस के तीन नेताओं को समन जारी कर अपने अधिकारियों के सामने पेश होने को कहा है। तीनों नेताओं के नाम मनब कुमार, सुबीर मैती और नबा कुमार हैं। अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ”तीन टीएमसी नेताओं को सोमवार सुबह पूछताछ के लिए हमारे शहर कार्यालय में बुलाया गया है।”

इस मामले में एनआईए की टीम दो टीएमसी नेताओं को गिरफ्तार कर चुकी है। एनआईए अधिकारी ने कहा, गिरफ्तार किए गए दोनों टीएमसी नेता हमारे अधिकारियों के साथ “सहयोग नहीं” कर रहे हैं।

यह पहली बार नहीं है, तीन महीने पहले भी ग्रामीणों और स्थानीय लोगों ने प्रवर्तन विभाग (ईडी) के अधिकारियों की एक टीम पर हमला किया था। तब मामला कथित राशन घोटाले से जु़ड़ा था। ईडी की टीम 5 जनवरी को टीएमसी नेता शाहजहां शेख के आवास पर छापा मारने पहुंची थी। हालांकि अब शेख गिरफ्तार हो चुका है।