मिलें माउंट किलिमंजारो फतह करने वाली एशिया की सबसे युवा लड़की 9 वर्षीय रित्विका से

जब पूरी दुनिया महामारी के चलते या तो घरों में बैठे हुए हैं या फिर किसी शानदार वैकेशन पर, लेकिन आंध्र प्रदेश की एक 9 साल की रित्विका श्री की कुछ और ही योजनाएं थीं। वह विश्व रिकॉर्ड बनाना चाहती थी और अपनी लगन के चलते उसने इतनी कम उम्र में किलिमंजारो पर्वत पर विजय प्राप्त कर ली है। द हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार, अंनतपुरम (आंध्रा प्रदेश) की 9 वर्षीय रित्विका श्री ने 25 फरवरी को माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई की। वह कक्षा 2 की छात्रा हैं और अपने पिता व गाइड के साथ समुद्र तल से 5681 मीटर की ऊंचाई पर चढ़ गई। इस उपलब्धि को पूरा करके, ऋतविका पहाड़ को तराशने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्तियों में से एक बन गई है, जो तंजानिया में स्थित है। गौरतलब है, कि माउंट किलिमंजारो एक निष्क्रिय ज्वालामुखी है और 19,340 फीट पर दुनिया का सबसे ऊंचा एकल मुक्त पर्वत है। गिल्मन पॉइंट माउंट किलिमंजारो के तीन शिखर बिंदुओं में से एक है। पर्वतारोही जो इस बिंदु तक पहुंचने का प्रबंधन करते हैं, वे आधिकारिक किलिमंजारो चढ़ाई प्रमाण पत्र प्राप्त करते हैं। न्यू इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, रित्विका के पिता, कदाप्पल शंकर, ग्रामीण विकास ट्रस्ट, अनंतपुर के विशेष ओलंपिक भारत विंग में एक क्रिकेट कोच और खेल समन्वयक हैं। उन्होंने पिछले साल चोटी काटी थी और इस समय अपनी बेटी को साथ ले गए थे। IAS अधिकारी गंधम चंद्रुडु ने रविवार को साझा किए गए एक ट्वीट नौ वर्षीय रित्विका श्री को बधाई देते हुए लिखा,

“माउंट किलिमंजारो को स्केल करने वाली दुनिया की दूसरी सबसे कम उम्र की और एशिया की सबसे कम उम्र की लड़की बनने के लिए अनंतपुर की रित्विका श्री को बधाई। आपने कई बाधाओं के बावजूद अवसरों को पकड़ा है। आप प्रेरणादायक हैं।”

गंधम ने अभियान के लिए एससी निगम के फंड से 2.89 लाख रुपये जारी करके पिता और बेटी की मदद की। ऋतविका ने किलिमंजारो को जीतने के लिए तेलंगाना में रॉक क्लाइम्बिंग स्कूल में लेवल 1 प्रशिक्षण और लद्दाख में लेवल 2 प्रशिक्षण में भाग लिया। रित्विका के पिता ने कहा, कि “ऋतविका श्री ने उत्साह के साथ पर्वतारोहण अभियान में भाग लिया और वह अपने पहले प्रयास में ही इसे करने में सफल रही।” रित्विका के पिता एक क्रिकेट कोच और खेल समन्वयक हैं। उसे भोंगिर, तेलंगाना के रॉक क्लाइम्बिंग स्कूल में प्रशिक्षित किया गया और उसने लद्दाख में स्तर दो का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *